Home देश देश में 11.44 लाख पैन कार्ड हुए निरस्त, ऐसे चेक करें आपका...

देश में 11.44 लाख पैन कार्ड हुए निरस्त, ऐसे चेक करें आपका वैध है या नहीं

SHARE
demo pic
demo pic
भारत सरकार ने करप्शन को रोकने के लिए एक नया कदम उठाया है. सरकार ने 11.44 लाख स्थाई पैन कार्ड के खाता संख्या को निष्क्रिय कर दिया है.
यह जानकारी खुद राज्यसभा में राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने एक प्रश्न के लिखित जवाब में दी.
उन्होंने बताया कि ये प्रक्रिया उन व्यक्तियों के लिए की गई है जो गलत ढ़ंग से पैन का आवंटन कराकर उसका गलत कामों में इस्तेमाल कर रहे थे. उन्होंने कहा कि हमें कुछ ऐसे भी लोग मिले जिनके एक नाम पर ही कई पैन खाता संख्या आवंटित थी. और ये लोग अपनी नकली पहचान बनाने के लिए इन पैन संख्या का इस्तेमाल धड़ल्ले से कर रहें थे.
गौरतलब है कि पैन के खाता संख्या को निष्क्रिय करने का अधिकार मूल्याकंन अधिकारी के पास होता है. जिसे वो सॉफ्टवेयर के माध्यम से हटा सकता है.
सरकार के इस फैसले के बाद से पैन कार्ड धारकों के बीच भ्रम का सिलसिला पैदा हो गया है. सभी इस असमंजस में है कि कहीं उनका भी नाम तो इस लिस्ट में नहीं . इस भ्रम को खत्म करने के लिए आप सभी चरणबद्ध तरीके से यह चेक कर सकते हैं कि आपका पैन कार्ड मान्य है या नहीं
ऐसे करें चेक
सबसे पहले आप नीचे दिए गए इस लिंक पर क्लिक करें www.incometaxindiaefiling.gov.in

लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फार्म खुलकर सामने आ जाएगा. जिसमें आपसे नाम, स्थिति, जन्म तिथि और संपर्क नंबर भरने को कहा जाएगा. इस फार्म में आप सही जानकारी को दर्ज करा दे.

फार्म को भरने के बाद आप इसे दुबारा जांच ले और SUBMIT के बटन पर क्लिक करें आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने आ जाएगा.
इस पेज में आपको दर्ज मोबाइल नम्बर पर भेजे गए OTP को डालना होगा.
यदि आपके पैन कार्ड के विवरण कई लोगों को डुप्लिकेट जारी नहीं किए गए हैं, तो आपके पैन कार्ड के विवरण को ‘सक्रिय’ दिखाया जाएगा.
लेकिन अगर आपके पास एक ही निजी विवरण के तहत कई पैन कार्ड पंजीकृत हैं तो आपको उस पेज के साइड में एक पॉप अप में “इस क्वेरी के लिए कई रिकॉर्ड हैं” का संदेश दिखाई देगा.
इस मामले में आपको अपने पिता के नाम और अन्य पहचान विवरण प्रदान करना होगा.