Home देश Aanchal Thakur : पहाड़ की बेटी ने स्कीइंग खेल में भारत...

Aanchal Thakur : पहाड़ की बेटी ने स्कीइंग खेल में भारत को दिलाया पहला अंतराष्ट्रीय मेडल

SHARE
Aanchal Thakur
आंचल ठाकुर

Aanchal Thakur : कांस्य पदक अपने नाम किया

Aanchal Thakur : पहाड़ो की खूबसूरत वादियों के बीच बसे हिमाचल प्रदेश के मनाली शहर की रहने वाली आंचल ठाकुर ने भारत को स्पोर्ट्स जगत में गर्व महसूस करने का मौका दिया है.

दरअसल आंचल ने स्काइंग स्पोर्ट्स (बर्फ पर खेला जाने वाला स्पोर्ट्स) में अंतराष्ट्रीय पदक जीतकर भारत का नाम रोशन किया है.
खास बात यह है कि इसी के साथ आंचल इंटरनैशनल स्कीइंग कॉम्पिटिशन में पदक जीतने वाली भारत की पहली खिलाड़ी भी बन गई हैं.
आंचल ने एल्पाइन एज्डेर 3200 कप में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है. एल्पाइन एज्डेर 3200 कप का आयोजन स्की इंटरनैशनल फेडरेशन (FIS) कराता है.
बता दें कि आंचल ने यह मेडल स्लालम (सर्पिलाकार रास्ते पर स्की दौड़) कैटेगरी में जीता है.
यह भी पढ़ें Wushu World Championship: भारत को मिला पहला गोल्ड, पूजा कादियान ने किया नाम रोशन
आंचल की यह उपलब्धि इसलिए भी सराहनीय है क्योंकि भारत में अभी तक विंटर स्पोर्ट्स को लेकर कोई कल्चर लागू नहीं है, और न ही ऐसे स्पोर्ट्स के लिए हमारे पास कोई संसाधन उपलब्ध है.
इसी वजह से भारत का अगर कोई खिलाड़ी विंटर स्पोर्ट्स में हिस्सा भी लेता है, तो उन्हें इसके लिए देश के खेल मंत्रालय से कोई मदद नहीं मिलती है.
जानकारी के लिए बता दें कि आंचल के अलावा बर्फ पर होने वाले इस तरह के खेलों में इससे पहले सिर्फ भारत के शिवा केशवन चर्चा में ही आए थे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंच पर ‘ल्यूज‘ में अपना दम दिखाया है.
स्कीइंग स्पोर्ट्स में इंटरनैशनल लेवल पर भारत का नाम रोशन करने वाली आंचल अपनी इस उपलब्धि के पीछे अपने पिता का बड़ा हाथ मानती हैं. क्योंकि आंचल की ट्रेनिंग और उनके टूर का सारा खर्च उनके पिता ने ही उठाया है.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आंचल ने शुरुआती दिनों में इस खेल को अपने पिता से  सीखा जबकि बाद में पूर्व ओलंपियन हीरा लाल ने उनको ट्रेनिंग दी है.

http://

आंचल ने अपनी इस जीत की खुशी सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर जाहिर करते हुए लिखा कि “आखिर कार कुछ ऐसा हो गया जिसकी कोई उम्मीद नहीं थी. मेरा पहला इंटरनैशलन मेडल जिसे मैंने तुर्की के पैलनडोकेन स्की सेंटर में होने वाले फेडरेशन इंटरनैशनल स्की रेस में शानदार प्रदर्शन कर जीता.
वहीं आंचल के इस जीत पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें ट्विटर पर बधाई दी है.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus