Home देश मध्यप्रदेश- 1200 मुन्ना भाई परीक्षा दिए बिना हो गए पास, अफ्रीकी छात्र...

मध्यप्रदेश- 1200 मुन्ना भाई परीक्षा दिए बिना हो गए पास, अफ्रीकी छात्र हिंदी में लाया अपना बेस्ट अंक

SHARE
परीक्षा
nios
मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय शिक्षण संस्थान (एनआइओएस) की इस साल हुई 12वीं परीक्षा में 1200 मुन्ना भाई परीक्षा में बैठे बिना ही पास कर दिए गए हैं.
इन परीक्षार्थियों को पास करने के लिए पूरी सुनियोजित तरीके से योजना बनाई गई थी. और छात्रों को पास करने के लिए कर्मचारियों द्वारा मोटी रकम भी वसूली गई है.
आप ने किया खुलासा
आम आदमी पार्टी के मध्य प्रदेश के संयोजक आलोक अग्रवाल ने दस्तावेजों को सार्वजनिक करते हुए इस बात का खुलासा किया है.
उन्होंने कहा कि इस वर्ष एनआइओएस की 12वीं की परीक्षा 280 केंद्रों पर कराई गई थी, जिनमें तीन केंद्रों में करीब 1200 छात्र परीक्षा देने ही नहीं आए थे. इसके बावजूद उन्हें अच्छे नंबरों से पास कर दिया गया है.
उन्होंने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि यह स्थिति तो केवल 3 केंद्रों से सामने आई है, जबकि शेष 277 केंद्रों में भी यही हाल होगा.
इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह कितना बड़ा गड़बड़झाला है.
अफ्रीकी छात्र हिंदी में लाया अपना बेस्ट अंक
ताजुब की बात तो देखिए, इन 120 छात्रों में एक अफ्रीकी छात्र भी है, जिसने 2015 में भिंड में एडमिशन लिया था. इस अफ्रीकी छात्र को हिंदी में 56 अंक दिए गए हैं.
संयोजक आलोक ने कहा कि विदेशी छात्र के हिंदी विषय में इतने अच्छे अंक लाने की बात किसी को हजम नहीं हो रही है.
व्यापम से भी बड़ा है घोटाला
आप के संयोजक आलोक अग्रवाल ने आरोप लगाया कि यह घोटाला व्यापम भर्ती घोटाले से भी बड़ा है, उन्होंने कहा कि हजारों छात्रों को पास करने के लिए ऊपर से लेकर नीचे तक के कर्मचारियों को कमीशन बांटा गया है.
उच्च न्यायालय से केंद्रों की जांच की मांग
आप ने शिक्षा से जुड़े इस गंभीर घोटाले की जांच उच्च न्यायालय से कराने की मांग की है.
साथ ही पार्टी ने उन तीन केंद्रों की मान्यता तुरंत निरस्त करने व अन्य 277 केंद्रों की जांच न्यायलाय द्वारा गठित टीम से कराने की भी मांग की है.