Home देश दुनिया के टॉप 200 शिक्षण संस्थानों में केवल DU और IIT दिल्ली...

दुनिया के टॉप 200 शिक्षण संस्थानों में केवल DU और IIT दिल्ली को मिली जगह

SHARE
Assocham Universities Ranking
demo pic

Assocham Universities Ranking : जानिए देश के दो संस्थान ही क्यों ?

Assocham Universities Ranking : दुनिया के 200 बड़े विश्वविद्यालयों के बीच हुए सर्वेक्षण में भारत के दो शिक्षण संस्थान अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं.

दरअसल एसोचैम और यस इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए इस सर्वेश्रण में 200 संस्थानों में सिर्फ आईआईटी दिल्ली और दिल्ली विश्वविद्यालय ने ही कोई स्थान हासिल किया है.
बता दें कि इस अध्ययन में अमेरिका के 49, ब्रिटेन के 30, जर्मनी के 11 तथा चीन एवं ऑस्ट्रेलिया के 8-8 संस्थानों को जगह मिली है.
देश के दो संस्थान ही क्यों ?
एसोचैम और यस इंस्टीटयूट के इस साझा अध्ययन में यह बात सामने आई है कि भारत की मेधावी प्रतिभाएं अध्ययन- शोध के लिए विकसित देशों में चली जाती हैं और वहां जाकर अन्य देशों में बौद्धिक एवं आर्थिक मूल्यों का योगदान देती हैं.

एक अनुमान के मुताबिक छह लाख भारतीय विद्यार्थी विदेश में पढ़ रहे हैं और उन देशों में 20 अरब डॉलर से अधिक सालाना खर्च कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंGlobal Hunger Index 2017: कुपोषण के मामले में 119 देशों की सूची में भारत का 100 वां स्थान

चीन से सीखने की जरूरत

इस ताजा अध्ययन के मुताबिक सिर्फ 16 प्रतिशत भारतीय कंपनियां ही संस्थान के भीतर प्रशिक्षण देती हैं जबकि चीन में यह 80 फीसदी है.
इसकी वजह बताते हुए कहा गया कि हमारे यहां स्नातकों के बेहद छोटे हिस्से को रोजगार के लायक माना जाता है.
राष्ट्रीय रोजगार रिपोर्ट 2013 के अनुसार विज्ञान- वाणिज्य समेत सभी शैक्षणिक वर्गों में रोजगार की योग्यता 25 प्रतिशत से भी कम रहती है.
यही वजह है कि इस अध्ययन में यह साफ कहा गया है कि भारत को शीर्ष वैश्विक प्रचलन से सीख लेना अब आवश्यक हो गया है.