Home देश Banking At Home : देश में बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों को घर...

Banking At Home : देश में बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों को घर पर ही मिलेगी बैंकिंग सुविधा – आरबीआई

SHARE
RBI Hike Repo Rate 2018

Banking At Home :  31 दिसंबर तक सभी बैंकों में लागू होगा ये निर्देश

Banking At Home : भारतीय रिजर्व बैंक ने बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों के लिए बैंकिग सिस्टम में एक सकारात्मक बदलाव किया है.

दरअसल रिजर्व बैंक ने देश के सभी बैंको को यह निर्देश दिया है कि वो 70 साल से अधिक के बुजुर्ग और शारीरिक रूप से अक्षम दिव्यांगों के घर पर ही उन्हें बैंकिग की सुविधा प्रदान करें.

इस निर्देश का पालन 31 दिसंबर तक सभी बैंकों में लागू करने को कहा गया है. साथ ही उन्हें अपने बैंक ब्रांचों और वेबसाइट्स पर भी इसकी जानकारी देनी होगी.

आरबीआई ने बैंकों को अपने आदेश में यह स्पष्ट रूप से कहा है कि इन ग्राहकों को मिलने वाली बेसिक सुविधा जैसे कैश लेनदेन, चेकबुक,केवाईसी डॉक्युमेंट्स और डिमांड ड्राफ्ट घर पर ही मुहैया कराए जाएं.
यह भी पढ़ें Daughter Save Father Life : बेटी ने पिता की जान बचाने के लिए दिया अपने लिवर का एक हिस्सा
 इस आदेश का नोटिफिकेशन जारी करते हुए आरबीआई ने कहा कि अक्सर देश के तमाम छोटे बड़े बैंकों की ब्रांचों में यह देखा जाता है कि वरिष्ठ नागरिकों और अक्षम लोगों को बैंकिंग सुविधाएं लेने में हतोत्साहित किया जाता है. इस वजह से वो दोबारा बैंक आने में हिचकते हैं.
वहीं उम्र के इस पड़ाव में पहुंच चुके बुजुर्ग और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए घर से दूर बैंक की ब्रांचों तक पहुंचना भी अपने आप में एक चुनौती भरा रहता है.
इस वजह से आरबीआई ने उनकी इन कठनाइयों को समझते हुए बैंको को निर्देश दिया है कि वे इन लोगों की मूलभूत बैंकिंग सुविधाएं देने के लिए संयुक्त रूप से काम करें.
यह भी पढ़ें Farmer Pan Rule : दो लाख रुपये तक की नकद बिक्री पर किसानों को नहीं देना होगा पैन
इसके अलावा इस अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि पेंशन पाने वाले बुजुर्ग अपने डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट ‘जीवन प्रमाण‘ योजना के अलावा पेंशनर्स लाइफ सर्टिफिकेट को पेंशन भुगतान करने वाले बैंक की किसी भी ब्रांच में जमा कर सकते हैं.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus