Home देश Bihar Strike : बिहार में हड़ताल पर गए 80 हजार हेल्थ कर्मियों...

Bihar Strike : बिहार में हड़ताल पर गए 80 हजार हेल्थ कर्मियों को सीएम नीतीश ने किया बर्खास्त

SHARE
Bihar SC/ST Civil Exam Pass

Bihar Strike : कर्मियों ने दी आत्मदाह की धमकी

Bihar Strike : बिहार में पिछले 3 दिनों से हड़ताल पर गए 80,000 स्वास्थ्य कर्मियों को नीतिश कुमार ने तुरंत ही हटाने के आदेश दिए हैं.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव आर.के महाजन ने सभी जिलाधिकारियों और सिविल सर्जनों को पत्र के माध्यम से यह आदेश सभी तक पहुंचा दिया है.
पत्र में यह साफ लिखा गया है कि हड़ताली स्वास्थ्यकर्मियों की सेवाएं तुरंत समाप्त की जाए और उनके जगह पर नई बहाली की जाए.
हड़ताल की क्या है वजह
आपको बता दें कि बिहार में कॉन्ट्रैक्ट बेस पर काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मी 4 दिसंबर से अनिश्चितकालिन हड़ताल पर हैं. इनकी मांगे हैं कि इन्हें भी अन्य स्थाई रूप से काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की तरह समान कार्य के लिए समान वेतन दिया जाए और उनकी नौकरी को पक्की की जाए.
इस हड़ताल में हेल्थ मैनेजर, फार्मासिस्ट, ओटी असिस्टेंट, टेक्नीशियन, आयुष चिकित्सक, कांट्रैक्ट एमबीबीएस चिकित्सक, पारामेडिकल कर्मी ,संजीवनी डाटा ऑपरेटर, डीसीएम, बीसीएम और काउंसलर भी शामिल है.
स्वास्थ्य व्यवस्था हुई बेपटरी
4 दिसंबर से हड़ताल पर गए इन कर्मियों के बाद से बिहार के अस्पतालों में स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह असंतुलित हो गई है. मरीजों को इलाज के लिए प्राइवेट अस्पतालों का रूख करना पड़ रहा है जहां उनसे अस्पताल स्टाफ इलाज के नाम पर मनचाहा पैसा वसूल रहा है.
सबसे बूरा हाल राजधानी पटना के बड़े अस्पताल पटना मेडिकल कॉलेज और नालंदा मेडिकल कॉलेज का है जहां पिछले 3 दिनों से कई मरीजों का ऑपरेशन रद्द करना पड़ा है.
आत्मदार करने की दी धमकी
एक तरफ जहां बिहार की सरकार ने इनते बड़े पैमाने पर कर्मियों की बर्खास्तगि का फैसला लिया है वहीं दूसरी तरफ ये हेल्थ कर्मियों भी सरकार से आर पार की लड़ाई के मूड मे है.
कर्मियों ने धमकी देते हुए कहा कि आने वाले दिनों में उनका ये आंदोलन और तेजी से उग्र होगा. इसके बाद भी अगर राज्य सरकार ने उनकी मांगे जल्द नहीं मानी तो वह आत्मदाह करने से भी पीछे नहीं हटेंगे.