Home देश Blind World Cup के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर भारत ने लिया...

Blind World Cup के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर भारत ने लिया चैंपियंस ट्रॉफी हार का बदला

SHARE
Blind World Cup

Blind World Cup : जीत का सिलसिला रखा बरकरार

Blind World Cup : भले ही पाकिस्तान ने 2017 में चैंपियस ट्रफी के लिए खेले गए मैच में भारत को हराकर विश्व चैपियंस बनने का खिताब अपने नाम करने में कामयाब हुआ था.

मगर हाल ही में भारत ने एक ऐसे ही मोर्चे पर पाकिस्तान से खेलते हुए उसे करारी हार का सामना कराया है.
जी हां. भारत ने शनिवार को खेले गए ब्लाइंड वर्ल्ड कप 2017 के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर विश्व विजेता का खिताब अपने नाम कर लिया है. बता दें कि इससे पहले भी भारत ने साल 2014 में पाकिस्तान को ही हराकर वर्ल्ड कप जीता था.
कप्तान ने निभाई बेहतरीन साझेदारी
शारजहा स्टेडियम में हुए इस फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत के सामने निर्धारित 40 ओवरों में 309 रन का लक्ष्य रखा था. जिसके जवाब में भारत ने दो विकेट बाकी रहते खिताबी जीत हासिल कर ली है.
भारत की जीत में कप्तान अजय रेड्डी 62 और सुनील रमेश ने 93 रन बनाए जबकि पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा अब्दुल मलिक (नाबाद 108) ने बनाए.
गौरतलब है कि भारत ने टॉस जीतकर पहले फिल्डिंग करने का फैसला किया था.
भारत की इस बड़ी जीत के मौके पर राष्ट्रपति कोविंद ने भी भारतीय टीम को बधाई देते हुए ट्विटर पर लिखा कि भारतीय टीम को ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने के लिए बधाई! टीम ने गजब की इच्छाशक्ति और कुशलता दिखाई। देश को इस उपलब्धि पर गर्व है.’
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भारतीय टीम को जीत पर बधाई दी.
यह भी पढ़ें India Win Tournament : भारतीय खिलाड़ियों के लिए लकी रहा नवंबर, इन खेलों में बढ़ाया देश का मान
पाकिस्तान पर हमेशा बीस साबित हुई भारतीय टीम
टीम इंडिया भले ही दोनों फॉर्मेट में चार बार पाकिस्तान को हरा विश्व कप पर कब्जा जमा चुका हो लेकिन सन् 2006 में उसे इसी टीम के खिलाफ खेलते हुए खिताब गंवाना भी पड़ा था.
बता दे कि पाकिस्तान अभी तक हुए सभी विश्व कप  के फाइनल में पहुंचा है लेकिन खिताब वो सिर्फ 1 ही बार अपने नाम कर सका है.
ब्लाइंड वर्ल्ड कप-2018 जीतने तक का सफर
भारत Vs ऑस्ट्रेलिया : भारत ने ग्रुप स्टेज में अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला हालांकि गीले मैदान के कारण यह मैच पूरा नहीं हो सका और इसे रद्द करना पड़ा.
भारत Vs श्रीलंका : इसके बाद भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अपना दूसरा मैच खेला. इस मैच में भारत 6 विकेट से मैच जीतने में कामयाब रहा.
भारत Vs पाकिस्तान : भारत ने अपने तीसरे मैच में पाकिस्तान को 7 विकेट से मात दी थी. पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 40 ओवर में 8 विकेट पर 282 रन बनाए. भारत ने जीत का लक्ष्य 3 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया.
भारत Vs बांग्लादेश : इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते बुए 40 ओवरों में 226 रन बनाए। इस लक्ष्य को भारतीय टीम ने केवल 18.4 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए हासिल किया।
भारत Vs नेपाल : इस मैच में नेपाल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 37.5 ओवर में 9 विकेट खोकर 156 रन बनाए जबकि भारत ने केवल 15 ओवर में ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया और सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली.
भारत Vs बांग्लादेश (सेमीफाइनल): भारत का विजय रथ सेमीफाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ भी जारी रहा और उसने बांग्लादेश को 7 विकेट से मात देते हुए फाइनल में पाकिस्तान के साथ मुकाबले के लिए अपनी जतह तय की
आपको जानकर यह खुशी होगी कि नेत्रहीन विश्वकप में भारत की बादशाहत जारी है. भारत ने क्रिकेट के इस मोर्चे पर हर बार खुद को साबित किया है.
भारत के अलावा सिर्फ पाकिस्तान औऱ साउथ अफ्रीका ही यह खिताब अब तक जीत पाने में कामयाब हुई हैं.
यह भी पढ़ें – Kanchanmala : भारत की नेत्रहीन बेटी ने विश्व पैरा तैराकी चैंपियनशिप में गोल्ड जीतकर रचा इतिहास
नेत्रहीन विश्व कप का इतिहास
वनडे विश्व कप – 
1998 : साउथ अफ्रीका बनाम पाकिस्तान (विजेता- साउथ अफ्रीका)
2002 : पाकिस्तान बनाम साउथ अफ्रीका (विजेता- पाकिस्तान)
2006 : पाकिस्तान बनाम भारत (विजेता- पाकिस्तान)
2014 : भारत बनाम पाकिस्तान (विजेता- भारत)
2018 : भारत बनाम पाकिस्तान (विजेता- भारत)
टी20 विश्व कप
2012 : भारत नाम पाकिस्तान (विजेता- भारत)
2017 : भारत बनाम पाकिस्तान (विजेता- भारत)