Home देश Dog Vs Cat : जानिए कुत्ते और बिल्ली में कौन है ज्यादा...

Dog Vs Cat : जानिए कुत्ते और बिल्ली में कौन है ज्यादा समझदार, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

SHARE
Dog Vs Cat
फोटो साभार - टेलीग्रफ

Dog Vs Cat : कुत्ते और बिल्ली की समझदारी पर होती है बहस

Dog Vs Cat : पूरी दुनिया के ज्यादातर घरों में जानवर पालने का चलन बहुत पुराना है, जिसमें कुत्ते या बिल्ली लोगों की पहली पसंद माने जाते है.

अक्सर ये देखने को मिलता है कि घरों में कुत्ते और बिल्ली एक साथ नहीं पाले जाते, क्यों की ये जगजाहिर है कि कुत्ते का प्रिय बोजन बिल्ली है. मगर इसके अलावा भी एक और तर्क है और वो है इन दोनों की दिमाग की समझदारी का ग्राफ.
कई जानवर प्रेमी आपस में इस बात पर बहस करते हुए दिख जाते हैं कि बिल्लियों और कुत्तों में सबसे ज्यादा समझदारी किसके पास होती है. इस बारे में कुत्ते पालने वाले कुत्ते को बताते हैं जबकि बिल्ली पालने वाले बिल्ली को.
गौरतलब है कि एक तरफ बिल्ली जहां अपनी रक्षा के लिए जितनी तेजी से दिमाग चलाती है वो किसी भी अन्य जानवर से कहीं ज्यादा रहता है. जबकि वहीं कुत्ते की बात करे तो उसकी समझदारी और वफादारी से तो पूरी दुनिया वाकिफ है.
यह भी पढ़ें – हैदराबाद: जानवरों के अधिकारों की रक्षा के लिए देश को मिला पहला Animal Law Center
कुत्ते होंते हैं ज्यादा समझदार
हाल ही में विदेशी मैगजीन जर्मन फ्रंटियर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार ये पाया गया है कि कुत्तों में 530 मिलियन कॉर्टिकल न्यूरॉन्स होते हैं. वहीं, बिल्लियों में यह संख्या तकरीबन 250 मिलियन होती है.
अध्ययन के बारे में विस्तार से बात करते हुए अमेरिका के वेंडरबिल्ट विश्वविद्यालय के सुजाना हरकुलानो ने कहा है कि जानवरों में न्यूरॉन्स की मात्रा ही यह तय करती है कि वे कितने समझदार हैं या फिर उनके अंदर कितना दिमाग है.
उन्होंने कहा कि जानवरों के अंदर पाए जाने वाले इन्हीं न्यूरॉन्स की संख्या से पता चलता है कि उनका 6th सेंस कितना सटीक है और भविष्य में उनके आस-पास क्या होने वाला है.
यह भी पढ़ें – Benefits Of Dog : लंबी उम्र के लिए जरूर पालें कुत्ता, अध्ययन में सामने आया ये नया पहलू
इस जानवर में पाए जाते हैं सबसे ज्यादा न्यूरॉन्स
अगर हम शोध की माने तो रैकून में सबसे ज्यादा न्यूरॉन्स पाए जाते हैं, वहीं भालुओं में यह बिल्लियों के बराबर ही होते हैं.
अपनी रिसर्च में शोधकर्ताओं ने कई और जानवरों के दिमाग का विश्लेषण किया है जिनमें शेर और हाइना जैसे जानवर भी शामिल हैं.