Home देश देश के हिस्सों में आई बाढ़ से अब तक 1 करोड़ 10...

देश के हिस्सों में आई बाढ़ से अब तक 1 करोड़ 10 लाख लोग प्रभावित, जानें अब तक का अपडेट

SHARE
demo pic
demo pic
उत्तरी भारत समेत देश के अधिकांश इलाके इस समय बाढ़ के पानी में समाए हुए है. रेडक्रॉस सोसाइटी के आंकड़ों के अनुसार भारत में बाढ़ से प्रभावित होने वालों की संख्या 1 करोड़ 10 लाख से अधिक पहुंच चुकी है.
वहीं भारत, नेपाल और बांग्लादेश में मानसूनी बाढ़ से 1 करोड़ 60 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. जबकि तीनों देशों में कुल मिलाकर 400 से अधिक लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. रेडक्रास ने तो इसे दक्षिण एशिया का एक गंभीर मानवीय संकट मान लिया है.
बिहार
बिहार में इन दिनों सबसे ज्यादा कोसी नदी ने भयानक तबाही मचाई हुई है. लगातार बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ने से लोगों में खौफ का माहौल बना हुआ है.
आपदा प्रबंधन विभाग के आकड़ों के मुताबिक अब तक 17 जिलों के 1.08 करोड़ लोग बाढ़ से प्रभावित हो चुके है. इसके अलावा 153 लोगों की इस बाढ़ में अब तक जानें जा चुकी है.
राज्य में बाढ़ पीड़ित की मदद कर रहे एनडीआरएफ के अधिकारियों का कहना है कि एनडीआरएफ की टीमें लोगों को बचाने का काम निरंतर कर रही हैं. सभी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों के बीच आवश्यक दवाएं, ब्लीचिंग पाउडर ,खाने के पैकेट,पीने को साफ पानी उपलब्ध कराया जा रहा है.
एनडीआरएफ के एक अधिकारी ने कहा कि बिहार में अब तक 4.64 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है. और बाढ़ पीड़ितों के लिए 1,289 जगहों पर राहत शिविर कैंप खोले गए हैं.
असम
असम में तो बाढ़ ने जुलाई के महीने से ही तबाही मचाना शुरू कर दिया था. यहां मरने वालों की संख्या अभी तक 49 पहुंच गई है. बाढ़ ने सबसे ज्यादा धुबरी और मोरीगांव जिले को प्रभावित किया है, यहां करीब 14 लाख लोग बाढ़ की चपेट में हैं. खबरों के मुताबिक 2584 गांव पानी में डूबे हुए हैं. वहीं, 1.61 लाख हेक्टेयर फसल खराब हो चुकी है.
481 वर्ग किलोमीटर में फैले काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का करीब 80 फीसदी हिस्सा पानी में डूब गया है. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के वन अधिकारी रोहिणी बल्लव सैकिया ने बताया कि पार्क के 7 गैंडे, 122 हिरण, दो हाथी, तीन जंगली सूअर समेत 140 जानवरों की मौत बाढ़ से हो गई है.
उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में बाढ़ के कारण राज्य के पूर्वी इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित हुए है. बिहार से सटे महाराजगंज जिले के 80 गांव बाढ़ की मार झेल रहे हैं. प्रदेश के सबसे ज्यादा प्रभावित जिले हैं गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर . यूपी में अभी तक कुल 36 लोगों की मौत हो चुकी है.
जबकि एनडीआरएफ की टीम ने अभी तक 2500 लोगों को बचाया है. साथ ही बाढ़ पीड़ितों की लगातार मदद की जा रही है. और उनके लिए खाने के पैकेट के साथ-साथ सभी महत्वपूर्ण चीजों को भी उपलब्ध कराया जा रहा है.