Home देश Indian Skill Report 2018 : देश में नई प्रतिभा के रोजगार में...

Indian Skill Report 2018 : देश में नई प्रतिभा के रोजगार में हुई 45.60 फीसदी की बढ़ोत्तरी

SHARE
Indian Skill Report 2018
demo pic(wef)

Indian Skill Report 2018 : 2014 में 33 फीसदी था आकड़ा

Indian Skill Report 2018 : एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में पिछले कुछ सालों में नई प्रतिभाओं के लिए रोजगार के मौके पहले के मुकाबले ज्यादा सृजनित हुए हैं.

सरकारी आकड़ों पर आधारित भारत कौशल रिपोर्ट 2018 ने बताया कि रोजगार प्राप्त युवकों का प्रतिशत बढ़कर 45.60 प्रतिशत हो गया है, जो कि 2014 में 33 प्रतिशत था.
हालांकि ज्यादातर नौकरियां इंजीनियरिंग, बीफार्मा और एमसीए जैसे प्रमुख क्षेत्रों में ही पैदा हुई है. लेकिन तीन सालों में इस क्षेत्र में रोजगार दर का 12 फीसदी तक बढ़ना सरकार के लिए एक अच्छा संकेत हो सकता है.
यह भी पढ़ें – Tech Reskilling : विश्व के 10 लाख कर्मचारियों को तकनीकि प्रशिक्षण देने के लिए टाटा और इंफोसिस आए साथ
रिपोर्ट में बताया गया है कि सामान्य पाठ्यक्रमों की तुलना में व्यावसायिक पाठ्यक्रम लोगों के बीच अधिक रोजगार पैदा कर रहे हैं, जिससे कि प्रोफेशनल पाठ्यक्रम की पढ़ाई करने वाले युवाओं को नौकरी पानी के लिए इधर उधर ज्यादा भटकना नहीं पड़ रहा.
मानव संसाधन से जुड़ी सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी पीपुलस्ट्रॉन्ग के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पंकज बंसल ने कहा कि 2017 में नौकरी बाजार में गतिविधियां सुस्त रहने के बाद आपूर्ति क्षेत्र में रोजगार में सुधार और संगठनों द्वारा अधिक नौकरियां सृजित किया जाना किसी भी देश के लिए बेहतर संकेत हो सकता है.
हालांकि, उन्होंने नयी प्रतिभाओं की आपूर्ति और मांग के हिसाब से दोनों मोर्चे पर अभी बहुत प्रयास किये जाने की बात भी कही .

भाषा के इनपुट से