Home देश IRCTC E-Catering : ट्रेन के सफर में बाहर का खाना ऑनलाइन करें...

IRCTC E-Catering : ट्रेन के सफर में बाहर का खाना ऑनलाइन करें आर्डर, रेलवे देगी 5 फीसदी छूट

SHARE
IRCTC E-Catering

IRCTC E-Catering : लेट आर्डर पर मिलेगा 100 फीसदी अतिरिक्त छूट

IRCTC E-Catering : भारतीय रेलवे यात्रियों को सफर के दौरान आर्डर किए गए भोजन की सही समय पर डिलवरी ना करने पर 100 रुपए की छूट देगी.

जी हां, अगर ट्रेन में सफर करने वाले यात्रि ने बाहर से खाने का आर्डर दिया है और उस तक सही समय पर खाना ना पहुंचा हो तो रेलवे की तरफ से उसे अगले बुक किए गए आर्डर पर 100 रूपए की छूट मिलेगी.
यह छूट ऑनलाइन, ऑफलाइन और नकदी दोनों ही तरह से बुक किए गए खानों पर लागू होगी.
आपको बता दें कि सोमवार को ही रेलवे ने यात्रियों के लिए ई- कैंटरिंग सेवा शुरू की है जिसके तहत यात्रि अब अपने सफर के दौरान ही देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूद लगभग 500 से ज्यादा होटलों को अपना खाना आर्डर कर मंगा सकते हैं.
इस सुविधा से लंबी दूरी की यात्रा करने वाले लोगों को ज्यादा राहत मिलेगी साथ ही उन्हें अब ट्रेन में मौजूद पेंट्री पर भी निर्भर नहीं होना पड़ेगा.
यह भी पढ़ें Railway New Update : ट्रेनों में अब तेजी से यात्री कर सकेंगे टिकट बुक,रेलवे लॉन्च करेगा नई वेबसाइट और ऐप
इन तरीकों से यात्री कर सकते हैं ट्रेन में बाहर का खाना बुक
IRCTC ई-कैटरिंग सर्विस का लाभ व्यक्ति मोबाइल ऐप, फोन या फिर ऑनलाइन उठा सकता है.
यात्रि को ऐप से खाना ऑर्डर करने के लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी कैटरिंग-फूड ऑन ट्रैक ऐप को डाउनलोड करना होगा. रेलवे का यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है.
वहीं फोन पर अपना खाना बुक करने के लिए यात्री को रेलवे के टोल फ्री नंबर 1323 पर कॉल करना होगा.
अगर यात्रि SMS के जरिए अपना खाना बुक करना चाहता है तो उसे अपने मोबाइल पर MEAL टाइप करके अपना PNR नंबर लिखना होगा और 1323 पर मेसेज करना होगा.
ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के लिए यात्री को http://www.ecatering.irctc.co.in इस लिंक पर क्लिक करना होगा जहां उसे आने वाला स्टेशन का कोड डालना होगा जिसके बाद उसकी स्क्रीन पर विभिन्न होटलों के नाम सामने आ जाएंगे जिसमें से वो रेस्त्रां के मेन्यू से अपनी पसंद का खाना ऑर्डर कर सकेंगे.
यह भी पढ़ें – Pune Secundarabad Express : रेलवे की इस ट्रेन में यात्रियों को मिलेंगी प्लेन जैसी सुविधाएं
हर आर्डर पर मिलेगा 5 फीसदी छूट
गौरतलब है कि रेलवे IRCTC की ई-कैटरिंग सेवा के तहत होटल से खाने के हर ऑनलाइन आर्डर पर 5 फीसदी की छूट यात्रियों को दे रहा है .यह ऑर्डर आपकी सीट पर ही उस स्टेशन के आने पर सर्व किया जाएगा.
इसके अलावा अगर खाने के आर्डर में विलंब होता है तो रेलवे की तरफ से यात्री के किए गए आगले आर्डर में 100 रूपए की अतिरिक्त छूट भी दी जाएगी.
भारतीय रेलवे के एक अधिकारी ने इस योजना के बारे में बताया कि यह रेलवे की तरफ से ग्राहक सेवा में सुधार के लिए उपयोगी कदम है .

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitterInstagram, and Google Plus