Home देश सावधान ! लैमिनेट या प्लास्टिक आधार कार्ड जल्द हो सकते हैं बेकार...

सावधान ! लैमिनेट या प्लास्टिक आधार कार्ड जल्द हो सकते हैं बेकार – UIDAI

SHARE
Aadhaar Virtual ID
demo pic

Laminated Aadhar Card :  प्लास्टिक या लैमिनेटेड आधार स्मार्ट कार्ड का  किया जा सकता है दुरुपयोग

Laminated Aadhar Card : अगर आप भी अपने आधार कार्ड का लैमिनेशन कराकर उसे हमेशा के लिए सुरक्षित समझ रहे हैं तो जरा सावधान हो जाइए,  क्योंकि हो सकता है आपका ये आधार कार्ड जल्द ही किसी काम का ना रह जाए

जी हां, यूआईडीएआई की तरफ से मंगलवार को एक चेतावनी जारी कर बताया गया है कि प्लास्टिक या लैमिनेटेड आधार स्मार्ट कार्ड का दुरुपयोग किया जा सकता है.
यूआईडीएआई के मुताबिक ऐसे कार्ड का QR यानि कि क्विक रिस्पॉन्स कोड बंद हो सकता है या फिर इसके जरिए आपकी आधार संबंधित गोपनीय जानकारी लीक हो सकती है.
इस वजह से आज यूआईडीएआई ने लोगों को चेताते हुए भविष्य में प्लास्टिक या लैमिनेटेड आधार कार्ड का इस्तेमाल ना करने की सलाह दी है.
यह भी पढ़ें – Aadhar Card Misused : इन 5 स्टेप्स से पता करें कहीं आपके आधार कार्ड का तो नहीं हो रहा गलत इस्तेमाल
स्मार्ट आधार कार्ड पूरी तरह गैरजरुरी
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार कार्ड का लौमिनेशन और उसे स्मार्ड कार्ड बनवाने वाले लोगों के संदर्भ में कहा कि प्लास्टिक या पीवीसी आधार स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल ज्यादा बार नहीं किया जकता.
इसके पीछे का कारण बताते हुए UIDAI ने कहा कि आधार कार्ड को गैर-आधिकारिक वेंडर या दुकान से प्रिंट कराए जाने से उसके QR यानि कि क्विक रिस्पॉन्स कोड के खराब होने का खतरा बना रहता है, और ऐसा होने पर आपके आधार कार्ड की कोई वैल्यू नहीं रह जाती.
वहीं यूआईडीएआई के मुख्य कार्यकारी अजय भूषण पांडे ने भी कहा कि प्लास्टिक के आधार स्मार्ट कार्ड पूरी तरह से गैरजरूरी और व्यर्थ हैं.
यह भी पढ़ें Mobile Aadhar Link : इस टोल फ्री नंबर पर कॉल कर घर बैठे मोबाइल सिम को करें आधार से लिंक
निजी जानकारी हो सकती है लीक
रिस्पॉन्स कोड के खराब होने के साथ साथ यूआईडीएआई ने सभी आधार कार्ड होल्डर को यह भी आगाह किया कि किसी भी दुकान पर कार्ड का लैमिनेशन कराने से आपकी मंजूरी के बिना ही आपकी सारी नीजि जानकारी किसी और को मालूम होने की संभावना हमेशा बनी रहती है.
हालांकि प्राधिकरण ने सामान्य कागज पर डाउनलोड किए गए आधार कार्ड या फिर मोबाइल आधार कार्ड पूरी तरह से मान्य बताया है.