Home देश मध्यप्रदेश के हनुमान मंदिर में लाउडस्पीकर भेंट कर, मुस्लिमों ने पेश की...

मध्यप्रदेश के हनुमान मंदिर में लाउडस्पीकर भेंट कर, मुस्लिमों ने पेश की सांप्रदायिकता की मिसाल

SHARE
मंदिर | temple
फोटो साभार- एचटी
वर्तमान समाज में जब हम मंदिर-मस्जिद के नाम पर एक दूसरे की धर्मिक भावनाओं को ठेंस पहुंचाने के नए नए तरीके इजात करने की कोशिश में लगे हुए हैं. ऐसे में मध्य प्रदेश के एक छोटे से शहर हरदा में मुस्लमानों ने धार्मिक भेदभाव को दरकिनार करते हुए सांप्रदायिक सौहार्द की अनोखी मिसाल पेश की है.
दरअसल हरदा के मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपने इलाके के हनुमान मंदिर को लाउडस्पीकर का एक सेट भेंट किया है.
क्या है पूरा मामला
लगभग चार रोज पहले चोरों ने हनुमान मंदिर से लाउडस्पीकर सेट और दान पेटी चुरा लिया था. जिस वजह से मंदिर की आरती और अन्य प्रार्थना संदेश लोगों के घरों तक नहीं पहुंच पा रहे थे.
इस बारे में जब स्थानीय नगरसेवक और हरदा जिला वक्फ समिति के अध्यक्ष सैद खान को पता चला तो उन्होंने मंदिर के पुजारी से संपर्क किया. और पूरी बात जान लेने के बाद उन्होंने मंदिर के लिए एक नया एम्पलीफायर और स्पीकर के सेट खरीद कर मंदिर को दान देने का फैसला किया.
सैद खान बताते हैं कि कुछ दिनों से जब वो शहर के बाहरी इलाके में बने हनुमान मंदिर से गुजरते थे तो वहां रोजाना बजने वाले भक्ति गीतों की आवाज नहीं सुनाई दे रही थी. जिसके बाद उन्होंने मंदिर के पुजारी से बात कर इस चोरी की घटना को जाना, और पुजारी जी से मंदिर में लाउडस्पीकर सेट भेंट करने की इच्छा जताई.
उन्होंने लाउडस्पीकर सेट भेंट करने वाली बात पर कहा कि यह सच है कि कुछ लोगों ने मस्जिदों और मंदिरों में लाउडस्पीकरों के उपयोग के बारे में विवादास्पद टिप्पणी की है. लेकिन व्यक्तिगत तौर पर मेरे सामने कभी किसी ने ऐसी चीजों को लेकर विरोध नहीं किया.
आपको बता दें कि अभी कुछ दिनों पहले ही देश के मशहूर गायक सोनू निगम ने मस्जिदों में अजान के लिए होने वाले लाउडस्पीकरों के उपयोग के खिलाफ टिप्पणी की थी.
वहीं हरदा पुलिस थाने के जांच अधिकारी दीपक आठनेरे ने मंगलवार को बताया कि इंदौर मार्ग स्थित अभयदाता हनुमान मंदिर से लाउडस्पीकार और दान पेटी की चोरी के मामले में मंदिर समिति की शिकायत पर एफआईआर दर्ज कर अज्ञात चोरों की तलाश कर रही है.