Home देश देश में आज से आपको कई बदलावों का करना पडे़ेगा सामना, जानिए...

देश में आज से आपको कई बदलावों का करना पडे़ेगा सामना, जानिए घरेलु बजट पर कितना पड़ेगा असर

SHARE
New Financial Year 2018
demo pic

New Financial Year 2018 : हर सस्ते और महंगे सामानों की पढ़ें लिस्ट

New Financial Year 2018 : हर साल की तरह इस साल भी 1 अप्रैल से देश की जनता को काफी बदलावों का सामना करना पड़ेगा.

अप्रैल से शुरू होने वाले नए फाइनेंशियल ईयर से इस साल के बजट में घोषित सभी बदलाव आज से लागू हो जाएंगे .
चलिए हम आपको बताते हैं कि क्या चीज पड़ेगी आपकी जेब पर भारी और किस चीज से सस्ते में छुटेंगे आप, साथ ही कब कहां और कौन से पुराने नियमों में हो रहा है बदलाव.
ये चीजें होंगी सस्ती
बजट में सरकार ने लोगों को सस्ते मकान उपलब्ध कराने के लिए होम लोन ब्याज पर छूट की घोषणा की थी. नए वित्तीय वर्ष में अगर आप घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इस साल आपको फायदा होगा.
वहीं इस बार के बजट में रेल टिकट करवाते वक्त लगने वाले सर्विस चार्ज कम कर दिए गए हैं जिससे रेल बुकिंग सस्ती हो जाएगी और पार्सल यानी डाक की सुविधा भी पहले के मुताबले काफी सस्ती पड़ेगी.
इसके अलावा पीने का साफ पानी उपलब्ध कराने के लिए आरओ के दाम कम होंगे और अगर आप लैदर का सामान खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए यह अब सस्ते में उपलब्ध होगा.
यह भी पढ़ें – खुशखबरी! फ्लिपकार्ट के इन प्रोडक्ट्स पर मिल रही है 80% की छूट और बंपर कैशबैक
ये चीजें होंगी महंगी
इस बार के बजट के हिसाब से महिलाओं को सजना सवरना थोड़ा महंगा हो जाएगा क्योंकी चांदी, सोना,परफ्यूम्स, टॉयलेट स्प्रे, सनस्क्रीन, मेनीक्योर, पेडीक्योर, स्प्रे आदि के दामों में इजाफा होगा.
इसके अलावा कार, मोटरसाइकिल,मोबाइल फोन्स,स्मार्ट घड़ियां, एलईडी टीवी ,स्टोरेज वाली सब्जियां, फल,ट्रक व बसों के रेडियल टायर,रेशमी कपड़े और जूते -चप्पल के दाम भी बढ़ेंगे.
सैलरी क्लास के स्टैंडर्ड डिडक्शन

अप्रैल से नौकरीपेशा लोगों के स्टैंडर्ड डिडक्शन में बदलाव किया जाएगा, 1 अप्रैल से 40000 रूपए की सीमा को छोड़कर बाकी सैलरी पर इनकम टैक्स लगेगा.

वहीं नौकरीपेशा लोगों को इलाज के खर्च में इनकम टैक्स की छूट की सीमा भी बढ़ जाएगी.
अभी तक नौकरीपेशा लोगों को 19,200 रुपए ट्रांसपोर्ट अलाउंस और 15,000 रू मेडिकल अलाउंस लगता है, जिसे अब सैलरी में ही समाहित कर दिया गया है.
ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में आसानी
नए नियमों के आने के बाद लोगों को नए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में आसानी होगी साथ ही अब फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस पर भी रोक लगेगी.
आपको बता दें कि इस बारे में सड़क परिवहन एवं राज्‍यमार्ग मंत्रालय ने 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है.
इसके अलावा आपको अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, नया ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंसरिन्‍यू कराने, नाम या पता बदलवाने आदि के लिए अलग-अलग फॉर्म नहीं भरना होगा इन सारे कामों के लिए केवल एक ही फॉर्म- ‘फॉर्म 2’ लोगों को भरना होगा.
अभी लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अलग और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अलग फॉर्म भरना होता है. साथ ही बाकी के कामों के लिए भी अलग-अलग फॉर्म होते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.
यह भी पढ़ें – आखिर क्यूं हो रहें राम के नाम पर दंगे, कौन है इसका जिम्मेदार नेता या हमारी आस्था ?
ई-वे बिल
एक राज्य से दूसरे राज्य में 50,000 रुपये से ज्यादा का माल ले जाने के लिए ई-वे बिल जरूरी होगा.
ईएमआई
बेस रेट आधारित लोन की व्यवस्था एमसीएलआर से जुड़ जाएगी लिहाजा बेस रेट पर लोन की ईएमआई हर महीने बदलेगी
टोल होगा महंगा
नैशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया पर अप्रैल से सफर करना महंगा हो जाएगा क्योंकी एनएचएआई ने टोल की दरों को 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया है. ट्रांसपोर्टरों का कहना कि टोल दरों के बढ़ने से आवश्‍यक वस्‍तुओं के दाम बढ़ सकते हैं.
SBI मिनिमम बैलेंस
1 अप्रैल से एसबीआई बैंक खातों में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर अब आपको शहरों में 50 रुपए की जगह 15 रुपए, अर्धशहरी क्षेत्र में 40 रुपए की जगह 12 रुपए और गांवों में 40 के बजाए 10 रुपए देना हागा.
पोस्टऑफिस पेमेंट की हुई शुरूआत
आज के दिन से भारतीय डाक देश का दूसरा सबसे बड़ा पेमेंट बैंक की सर्विस देने की शुरूआत करने जा रहा है.
इस बैंक में आपको एक लाख रुपये तक का बचत खाता, 25 हजार तक की जमा राशि पर 5.5 फीसदी ब्याज, चालू खाता और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस जैसी कई सुविधाएं मिलेंगी.
इसके अलावा पेमेंट बैंक से कई सारी सेवाओं का लाभ ग्राहक मुफ्त में ले सकेंगे.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitterInstagram, and Google Plus