Home देश October New Rule: जानिए, आज से सरकार के किन नए बदलावों के...

October New Rule: जानिए, आज से सरकार के किन नए बदलावों के साथ आप रूबरू होंगे

SHARE
national press day

October New Rule: बैंक से लेकर टोल प्लाजा हर जगह हुआ नया बदलाव

October New Rule: 1 अक्टूबर से देश में रोजमर्रा के जीवन से जुड़े कई बड़े बदलाव हो चुके हैं, जिनका सीधा असर आम लोगों पर भी पड़ेगा. आइए जानते हैं कि आज से किन बड़े बदलावों से देश की जनता रूबरू हो रही है.

एसबीआई ने घटाई मिनिमम बैलेंस लिमिट
एसबीआई ने मेट्रो शहरों में मिनिमम बैलेंस लिमिट 5,000 रुपये से घटाकर 3,000 रुपये कर दी है.
आपको बता दें कि पहले मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर जुर्माने के रूप में 40 से 100 रुपये तक वसूले जाते थे और उस पर सर्विस टैक्स भी लगाया जाता था. लेकिन अब उसे घटाकर 30 से 50 रुपये कर दिया गया है.
इससे करीब 5 करोड़ खाताधारकों को फायदा होगा.
वहीं छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में मिनिमम बैलेंस मेनटेन नहीं करने पर 25 से 75 रुपये का जुर्माना लगता था जिसे घटाकर 20 से 40 रुपये कर दिया गया है.
इसके अलावा एसबीआई ने पेंशन खाता धारकों, सरकार की सामाजिक योजनाओं के लाभार्थियों और नाबालिगों के खातों को मिनिमम एवरेज बैलेंस की जरूरत से बाहर रखने का भी फैसला किया है.
अकाउंट बंद करने पर नहीं लगेगा चार्ज
एसबीआई में अगर आपका खाता है और आप इसे बंद करवाना चाहते हैं, तो 1 अक्टूबर से इसके लिए आप से कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा. हालांकि ये सुविधा 1 साल पुराने खातों पर लागू होगी.
वहीं 14 दिन के बाद और 1 साल से पहले बंद करने पर 500 रुपए प्लस जीएसटी लगेगा.
चेक को लेकर भी हुआ ये बदलाव
एसबीआई के सहयोगी बैंकों का एसबीआई में मिलने के बाद उनके चेक 1 अक्टूबर से नहीं चलेंगे. इन सहयोगी बैंकों के ग्राहकों को एसबीआई के नए चेक लेने होंगे.
नेशनल हाईवे के सभी लेन पर इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन
आज से नेशनल हाईवे के सभी लेन पर इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन की शुरुआत हो रही है. यानी अगर आपने अपनी गाड़ी पर आरएफआईडी टैग लगाया है, तो आपको टोल पर रूकने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
कॉल रेट सस्ता होने की भी उम्मीद
इस महीने कॉल रेट्स सस्ते होने की भी उम्मीद है. ट्राई ने पिछले दिनों जो इंटरकनेक्शन चार्ज घटाया था वो आज से लागू हो रहा है.
इंटरकनेक्शन चार्ज 14 पैसे प्रति मिनट से घटकर 6 पैसे प्रति मिनट हो जाएगा. जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि दूरसंचार कंपनियां ग्राहकों से वसूलने वाले अपने कॉल रेट्स को कम कर सकती हैं
पुराने एमआरपी पर नहीं बिकेगा सामान
जीएसटी के लागू होने के बाद कोई भी दुकानदार अब पुराने एमआरपी पर सामान नहीं बेच पाएगा. आज से सभी दुकानदारों को नई एमआरपी के साथ ही सामान बेचना होगा.और ऐसा न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी.
गौरतलब है कि पुराने एमआरपी पर सामान बेचने की आखिरी तारीख 30 सितंबर तय की गई थी.
For More Breaking News In Hindi and Positive News India Follow Us On Facebook, Twitter, Instagram, and Google Plus