Home देश काले हिरण शिकार पर आए फैसले से सलमान खान की आज जेल...

काले हिरण शिकार पर आए फैसले से सलमान खान की आज जेल में कटेगी काली रात, जानें क्या था पूरा मामला

SHARE
Salman Khan Blackbug Hunting Case
pc- ndtv

Salman Khan Blackbug Hunting Case : 5 सला की सजा और 10 हजार जर्माने की सुनाई गई है सजा

Salman Khan Blackbug Hunting Case : 5 अप्रैल का दिन बॉलीवुड के दबंग खान के लिए काफी मायुसीयत वाला रहा.

जोधपु की चीफ ज्युडिशियल मजिस्ट्रेट (सीजेएम)  कोर्ट ने सलमान खान को 20 साल पुराने काले हिरण शिकार मामले में दोषी ठहराते हुए 5 साल की सजा और 10 हजार के जुर्माने की सजा सुनाई है.
दरअसल गुरूवार की सुबह से ही मीडिया की प्राइम स्टोरी में सलमान खान छाए हुए थे, कोर्ट के अंदर की पल-पल की खबर पर पत्रकाों के माध्यम से देशभर की नजर आने वाले फैसले को लेकर टिकी थी.
 चलिए हम आपको काला हिरण और सलमान खान के मुद्दे की हर बारीकियों को विस्तार से बताते हैं..
20 साल पुराने केस में सुनाया फैसला
फिल्म हम साथ-साथ है के शुटिंग के समय से शुरू हुए काले हिरण शिकार के केस में आखिरकार जोधपूर कोर्ट ने अपना फैसला आज सुना ही दिया.
सीजेएम देव कुमार खत्री ने अपने फैसले में सलमान खान को दोषी करार दिया है और अन्य आरोपी एक्टर सैफ अली खान, सोनाली बेन्द्रे, तब्बू और नीलम को बरी करने का फैसला दिया है.
बता दें कि वाइल्‍ड लाइफ प्रोटेक्‍शन एक्‍ट के तहत सलमान को 5 साल की जेल और 10 हजार जुर्माना लगाया गया है.
यह भी पढ़ें – पढ़े, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी को लिखा वो पत्र जिसने राम रहीम को पहुंचा दिया जेल
क्या है काला हिरण केस
1998 में फिल्म हम साथ-साथ है शुटिंग के समय सलमान ने जोधपुर के निकट कांकाणी गांव के भगोडा की ढाणी में दो काले हिरणों का शिकार किया था.
जोधपूर का बिश्नोई समाज काले हिरण या किसी भी जीव जन्तुओं को अपनी धार्मिक आस्था से जोड़ कर देखता है जिसके काऱण इसी समाज के कुछ लोगों ने केस दर्ज कराया और इस मामले ने तुल पकड़ लिया. हालांकि न्याय व्यवस्था धीमी होने के बावजदू इस केस पर आखिरकार फैसला सच के साथ आया है.
बता दें कि सलमान खान के खिलाफ जोधपुर में चार मामले दर्ज किए गए थे इनमें से तीन काले हिरण शिकार के और एक अवैध हथियार रखने के लिए दर्ज किया गया था.
इनमें से दो मामलों पर सलमान को कोर्ट पहले ही सजा सुना चुकी है जिसमे उन्हें जेल भी जाना पड़ चुका है जबकि अवैध हथियार रखने के मामले में कोर्ट ने सलमान को बरी कर दिया था और अब सलमान के खिलाफ इस चौथे मामले में भी गुरूवार को फैसला आ गया है.

जमानत अर्जी की गई दायर

गौरतलब है कि सलमान के वकील अदालत में 2 साल की सजा देने की मांग कर रहे थे जिसे कोर्ट ने खारिज करते हुए उन्हें 5 साल की सजा सुनाई है.
जिसके बाद सलमान के वकील ने बिना कोई देरी करे जमानत याचिका दायर कर दी है जिस पर कल सुनवाई होनी है. इस बीच यानि की गुरूवार की रात सलमान को जोधपूर की कालकोठरी में ही बितानी होगी.
बता दें कि सलमान खान एक और 2002 के हिट एंड रन केस के भी आरोपी रह चुके हैं जिसमें बॉम्बे हाईकोर्ट ने सलमान खान को राहत दे दी थी.
बॉम्बे हाईकोर्ट ने इस केस में कहा था कि अभियोजन पक्ष इस बात की पुष्टि करने में नाकाम रहा कि सलमान ने शराब पी थी और हादसे के वक्त वे ही गाड़ी चला रहे थे.
कोर्ट ने तब यह भी कहा था कि मौजूद सबूतों के आधार पर सलमान को सजा संभव नहीं है.
इसके बाद सलमान एक बार फिर काले हिरण के केस में उसी तरह फंसे हुए हैं. अब देखना यह होगा कि लगभग 53 साल के हो चुके सलमान खान इस केस की सजा को कैसे और कब तक टालते हैं.