Home देश Swachhata Hi Seva अभियान में एक हफ्ते के अंदर जुड़े 1 करोड़...

Swachhata Hi Seva अभियान में एक हफ्ते के अंदर जुड़े 1 करोड़ देशवासी

SHARE
swachhata hi seva
swachhata hi seva campaign

Swachhata Hi Seva: अभियान के तहत 58 हजार से अधिक शौचालय बनाए गए

पूरे देश में मनाया जा रहा Swachhata Hi Seva अभियान अपने दूसरे हफ्ते में प्रवेश कर चुका है. एक अनुमान के मुताबिक अब तक 1 करोड़ लोग इस अभियान से जुड़ चुके हैं,
भारत सरकार के तमाम मंत्रियों और देश के गणमान्य लोगों की उत्कृष्ट सहभागिता ने इस अभियान को और अधिक सफल बना दिया है.
मद्रास हाईकोर्ट के जजों ने उठाई झाडू
चेन्‍नई में मद्रास हाईकोर्ट की मदुरई बैंच के न्‍यायधीशों ने शहर को स्‍वच्‍छ और हरित बनाने के लिए शुक्रवार को स्वच्‍छता ही सेवा अभियान चलाया.
इस अभियान में जजों के साथ शहर की जनता,छात्र-छात्राएं,जिला प्रशासन के अधिकारी, पुलिस एवं आयकर विभाग के कर्मचारी शामिल रहे. इस दौरान इन सभी लोगों ने आपसी सहयोग से शहर की वैगई नदी को भी साफ किया.
9 दिन में बने 58 हजार शौचालय
देश में 15 सितम्बर 2017 से शुरू हुए Swachhata Hi Seva अभियान के तहत अब तक कुल 58 हजार से अधिक शौचालय बनाए जा चुके हैं. इसी कड़ी में महाराष्‍ट्र में 430 ग्राम पंचायतों ने खुद को खुले में शौच मुक्‍त घोषित कर दिया है.
आपको बता दें की अब से इन गांवों में कोई भी व्यक्ति खुले में शौच करने के लिए नहीं जाएगा.
हर क्षेत्र के लोगों का मिल रहा समर्थन
प्रधानमंत्री ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए देश की कई जानी मानी हस्तियों को पत्र लिखकर अभियान से जुड़ने की अपील की है . जिसे कई लोगों ने स्वीकार भी किया है.
इसी श्रंखला में रेत पर आकृति उकेरने वाले विश्‍व प्रसिद्ध कलाकार श्री सुदर्शन पटनायक ने अपनी पुरस्‍कार राशि पुरी शहर के मछुआरों को शौचालय बनाने के लिए दान देने की घोषणा की है.  तो वहीं बिहार की एक युवा लड़की ने स्‍वच्‍छता पर एक गीत लिखा है.
झारखंड में भी सभी विश्‍व विद्यालय परिसरों को स्‍वच्‍छ रखने का संदेश दे रहे हैं.
इसके अलावा मीडिया ने भी इस क्षेत्र में अपनी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है. डीडी सहयात्री ने अपने चैनल पर स्‍वच्‍छता ही सेवा नाम से एक विशेष श्रृंखला आरंभ की है.
इस श्रृ़ंखला के तहत 2 अक्‍टूबर तक प्रतिदिन चैनल पर संदेशपरक स्‍वच्‍छता कार्यक्रमों का प्रसारण किया जाएगा.