Home देश रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पद संभालते ही सेना में महिलाओं की...

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पद संभालते ही सेना में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई

SHARE
रक्षा मंत्री

देश की पहली फुल टाइम महिला रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई दिल्ली में कार्यभार संभालते ही महिलाओं के लिए एक बड़ा ऐलान किया है.

निर्मला सीतारमण ने अपने कार्यकाल के शुरूआती दिनों मे ही महिलाओं को सैन्य पुलिस में शामिल करने के प्रस्ताव को अंतिम रूप देने का फैसला किया है.
इस प्रस्ताव के तहत देश की लगभग 800 महिलाओं को सैन्य पुलिस में शामिल किया जाएगा. जिसमे विशेष रूप से सशस्त्र बल के परिवारों की महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी.
आपको बता दें की इस प्रस्ताव की पेशकश आर्मी जनरल बिपिन रावत ने की थी. जिसे अब रक्षा मंत्री ने तेजी से आगे बढ़ाने के लिए अपने विभाग के सचिवों को कहा है.
लेफ्टिनेंट जनरल कुमार ने बताया कि इन महिलाओं को लैंगिक विशिष्ट आरोपों और अपराध की जांच के लिए सैन्य पुलिस में शामिल करके जूनियर कमीशन अधिकारियों और जवानों के रूप में मौका दिया जाएगा.
जनरल कुमार ने कहा कि यह प्रस्ताव महत्वपूर्ण इसलिए है क्योंकि इससे महिलाओं को पहली बार सेना के गैर-अधिकारी कैडर में शामिल होने का मौका मिलेगा.
वहीं एक वरिष्ठ अधिकारी ने अपना नाम उजागर ना करने की शर्त पर बताया कि कुछ महिला कर्मियों को क्रमिक के तौर पर कश्मीर की घाटी में तैनात किया जाएगा, ताकि वे विभिन्न तरह के काम कर सकें. जिनमें महिलाओं की तलाशी के अधिकार भी शामिल रहेंगे.
रक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधान मंत्री के समर्थन से देश में स्टार्ट अप इंडिया और मेक इन इंडिया काफी तेजी से बढ़ा है. जिसका असर सेना के हथियारों के आधिनिकरण पर भी पड़ा है.
उन्होंने कहा कि पहले हम सेना के लिए हथियार बाहर से खरीद कर लाते थे. मगर मेक इन इंडिया के तहत अब हम उसी हथियार को विदेश की कंपनी की मदद से यहीं अपने देश में बना रहे हैं.
भारतीय वायु सेना की पहली महिला एयर मार्शल पद्म बंदोपाध्याय ने इस फैसले पर अपनी खुशी का इज़हार करते हुए कहा कि सीतारमण ने कांच की छत को तोड़ कर हर जगह खुद को साबित किया है. उन्होंने कहा कि वह निश्चित रूप से कैबिनेट और देश के लिए अपनी अलग छाप छोड़ेंगी.