Home सरकारी अड्डा Delhi Pilgrimage Plan : दिल्ली के बुजुर्गों के लिए अरविंद केजरीवाल बने...

Delhi Pilgrimage Plan : दिल्ली के बुजुर्गों के लिए अरविंद केजरीवाल बने श्रवण कुमार, कराएंगे मुफ्त तीर्थ यात्रा

SHARE
Delhi Pilgrimage Plan

Delhi Pilgrimage Plan : सरकार उठाएगी सारा खर्च

Delhi Pilgrimage Plan : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरिवाल अब बुजुर्गों के लिए श्रवण कुमार की भूमिका निभाने जा रहे हैं.

दरअसल दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने अपने सभी विधानसभा में रहने वाले विरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा कराने का फैसला लिया है. जिसके तहत सरकार अब हर साल लगभग 77,000 बुजुर्गों को मुफ्त में भारत के तीर्थ स्थलों के दर्शन कराएगी.
इन शर्तों का रखना होगा ध्यान
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस यात्रा का पात्र उन्हीं बुजुर्गों का माना जाएगा जिनकी सालाना आय 3 लाख से कम है और वो किसी सरकारी या स्वायत्त निकाय के कर्मचारी न हों.
सिसोदिया ने बताया कि ‘मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना‘ के तहत पांच मार्गों का चयन किया गया है जो इस प्रकार हैं. मथुरा-वृंदावन-आगरा-फतेहपुर सीकरी, हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ, पुष्कर-अजमेर, अमृतसर-आनंदपुर साहिब और जम्मू-वैष्णो देवी मंदिर शामिल हैं.
हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को इनमें से केवल एक ही मार्ग पर जाने के लिए चयन करना होगा.
यह भी पढ़ें Delhi High Court : इस मामले में सुधर गए हैं दिल्ली वाले, हाईकोर्ट ने भी सराहा
सरकार उठाएगी सारा खर्च
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार दर्शन के लिए गए सभी तीर्थ यात्रियों के ठहरने और खाने का बंदोबस्त करेगी. इसके अलावा वरिष्ठ नागरिक अपने सपोर्ट के लिए 18 साल से अधिक आयु का काई परिचारक भी ले जा सकते हैं उसका खर्च भी सरकार वहन करेगी.
बता दें कि हर तीर्थयात्री पर लगभग 7 हजार का खर्च आएगा जिसे सरकार अपने खजाने से भरेगी.
सिसोदिया ने यह भी कहा कि हर मार्ग के लिए यात्रा की समय अवधि तीन दिन और दो रात निर्धारित की गई है और हर साल प्रत्येक विधानसभा से 1100 बुजुर्गों को जाने का मौका मिलेगा.
यह भी पढ़ें – Rameshwaram Tourism : रामेश्वरम, एक ऐसा शहर जिसकी धार्मिक और प्राकृतिक सुंदरता किसी रहस्य से कम नहीं
यात्री इस तरह करें आवेदन
तीर्थ यात्रा पर जाने के लिए यात्री को संभागीय आयुक्त कार्यालय, संबंधित विधायक या तीर्थयात्रा समिति के जरिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. जिसका चयन लकी ड्रॉ निकालकर किया जाएगा.
हालांकि अभी उपमुख्यमंत्री ने उस तरीख का खुलासा नहीं किया जिस दिन से यह यात्रा आरंभ होगी मगर उन्होंने इस योजना को जल्द लागू करने की बात कही है.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitterInstagram, and Google Plus