Home जॉब अलर्ट बिहार पुलिस में कांस्टेबल के 9900 पदों पर सीधी भर्ती

बिहार पुलिस में कांस्टेबल के 9900 पदों पर सीधी भर्ती

SHARE
demo pic
demo pic
केंद्रीय सिपाही चयन बोर्ड (CSBC) ने बिहार पुलिस में पुरूष एवं महिलाओं की कांस्टेबल के पद पर सीधी भर्ती निकाली है. बिहार पुलिस ने रिक्त पड़े 9900 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगवाए हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अगस्त 2017 है. दो राउंड में होने वाले इस चयन प्रक्रिया में  लिखित और शारीरिक फिटनेस टेस्ट शामिल रहेंगे. आखिर में नियुक्ति देने से पहले उम्मीदवार का मेडिकल टेस्ट कराया जाएगा जिसमें पास होना अनिवार्य है.
योग्यता – उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से 12वीं की परीक्षा पास हो या उसके समकक्ष कोई और योग्यता रखता हो. बिहार मदरसा बोर्ड द्वारा जारी मौलवी और संस्कृत बोर्ड से शास्त्री या आचार्य का प्रमाण-पत्र भी स्वीकार्य किया जाएगा.
वेतनमान – छठे वेतन आयोग के अनुसार वेतनमान 5200 से 20,200 रुपये होगा. साथ ही 2000 रुपये का ग्रेड पे भी मिलेगा.
आयु सीमा– अनारक्षित वर्ग के आयुसीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष है. आरक्षित कोटे के उम्मीदवारों को लिए अधिकतम उम्र में छूट प्रदान की जाएगी. इसके साथ ही राज्य के मूल निवासी अभ्यार्थियों को भी उम्र में छूट देने का विशेष लाभ दिया जाएगा.
आवेदन शुल्क– अनारक्षित, पिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा वर्ग को 450 रुपये का शुल्क चुकाना होगा. वहीं बिहार के एससी/एसटी वर्ग के लिए यह शुल्क 112 रुपये निर्धारित किया गया है.उम्मीदवार इसका भुगतान डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड/ इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी कर सकते हैं.
इस चयन प्रक्रिया में पोस्ट द्वारा आवेदन स्वीकार्य नहीं किया जाएगा. उम्मीदवार सिर्फ आनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं.
आवेदन भरने से पहले अभ्यर्थी यह सुनिश्चित कर लें कि वें दिनांक 01.06.2017 को निर्धारित आयु सीमा,शैक्षणिक योग्यता एवं प्रशिक्षण आदि सभी पात्रता को पूरा करने में सक्षम हों.
इस विषय में अधिक जानकारी के लिए  उम्मीदवार नीचे दिए गए इस लिंक पर क्लिक करें.
http://www.csbc.bih.nic.in/Advt/Advt-01-2017-29-07-2017.pdf