RRB Alp Technician CBT 2 Answer Key जारी, यहां से करें चेक

RRB Alp Technician CBT 2 Answer Key
demo pic

RRB Alp Technician CBT 2 Answer Key : परीक्षा 21,22 व 23 जनवरी 2019 को विभिन्न केंद्रों में आयोजित की गई थी

RRB Alp Technician CBT 2 Answer Key : रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने असिस्टेंट लोको पायलट और तकनीशियन के पदों को भरने के लिए होने वाली CBT स्टेज 2 nd भर्ती परीक्षा की Answer Key आज जारी कर दी है.

जिन उम्मीदवारों ने रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के पदों के लिए आवेदन किया हो और CBT 1st परीक्षा पास करके CBT 2nd परीक्षा में बैठे हो वह स्टेज II परीक्षा के सही जवाब देखने के लिए हमारे बताए गए तरीकों से विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है.
आपको बता दें कि उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने का समय 03 फरवरी 2018 से लेकर 05 मार्च 2018 तक था, लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दिया गया था.
उम्मीदवार ज्यादा होने की वजह से रेलवे ग्रुप सी परीक्षा को 10 स्टेज में बांटा गया था यानि कि इस परीक्षा का आयोजन रेलवे विभाग ने 10 दिनो में किया था.
पढेंपंजाब नेशनल बैंक में निकली ऑफिसर लेवल पर भर्तियां, जाने आवेदन प्रक्रिया
बताना चाहेंगे कि लगभग 47.56 लाख उम्मीदवारों ने इन पदों पर आवेदन किया था. CBT 1st परीक्षा का परिणाम 03 नवंबर 2019 को जारी कर दिया था जिसमें लगभग 12 लाख उम्मीदवारों ने सफलता हासिल करी है.
हालांकी कई लोगों ने शिकायत की है की आंसर की का लिंक खुल नहीं रहा,इसकी वजह एक साथ लाखों अभ्यार्थियों के आ जाने को बताया जा रहा है.
इस आंसर की में उन प्रश्नों का आंसर दिया गया है जो उम्मीदवारों से सीबीटी 2 की परीक्षा में पूछा गया था.
रेलवे भर्ती बोर्ड ने ऑप्शन पर ग्रीन राइट का निशान लगाया है जो प्रश्न का सही उत्तर है औऱ बाकी पर रेड x का.
जिन उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर/डेस्कटॉप उपलब्ध नहीं है वह अपने मोबाइल पर भी आंसर-की चेक और डाउनलोड कर सकते हैं.
कैसे चेक करें आंसर-की
1. सबसे पहले उम्मीदवार RRB की वेबसाइट के इस ऑफिसियल लिंक   http://www.rrbcdg.gov.in पर क्लिक करें
2. इसके बाद होम पेज पर दिख रहे Cen 01/2018 2nd Stage Cbt – Click here to view Question papers, Responses and keys Alp & raising ojection on the question or options पर क्लिक करें.
3. इसके बाद सामने कुले हुए फार्म में जन्मतिथियूजर आईडी ड़ालें और LOG IN करें
4. ऐसा करने के बाद आप Answer Key देख सकते हैं, वहीं चाहें तो भविष्य के लिए इसे Save भी कर सकते हैं.
पढ़ें –सेंट्रल वेयरहाउस कॉरपोरेशन में निकली विभिन्न पदों पर भर्तियां,ऐसे करें अप्लाई
ऐसे दर्ज होगी आपत्ति
आधिकारिक वेबसाइट पर आंसर की चेक करने के बाद अगर किसी उम्मीदवार को कोई आपत्ति है तो वो वह उसे ऑनलाइन माध्यम से दर्ज करवा सकता है.
इसके लिए आप सभी के पास 19 फरवरी 2019 से 20 फरवरी रात 11:59 बजे तक का समय है 20 फरवरी रात 12 बजे के बाद किसी प्रकार की कोई आपत्ति स्वीकार नहीं करी जाएगी.
आपत्ति दर्ज करवाने के लिए उम्मीदवारों को प्रश्न का आईडी का जिक्र करना होगा, इसके अलावा अगर किसी ऑप्शन के प्रति कोई आपत्ति है तो उसके लिए भी वो आवाज उठा सकते हैं.