SSC ने 12वीं पास के लिए निकाली विभिन्न पदों पर भर्ती,पढ़ें डिटेल

SSC CPO SI Recruitment 2019

SSC CHSL Recruitment 2019 : सभी आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत स्वीकार्य होंगे.

SSC CHSL Recruitment 2019 : कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मंत्रालयों और भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले विभिन्न विभागों के लिए कंबाइंड हायर सेकंड्री लेवल (10+2) लेवल भर्ती करने के लिए अधिसूचना जारी की है.

इच्छुक उम्मीदवार 05 अप्रैल 2019 शाम 5 बजे तक अपना आवेदन कर सकते हैं.
उम्मीदवारों द्वारा किए गए सभी आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत स्वीकार्य होंगे.
पढ़ेंLIC AAO भर्ती के लिए आवेदन शुरू, यहां से भर सकते हैं फार्म
वैकेंसी डिटेल्स
विज्ञप्ति संख्या : F.No.3/22/2019 – P&P – I
कुल पदों की संख्या – तय नहीं
पदों के नाम
  • लोअर डिवीजन क्लर्क/जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट
  • पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट
  • डेटा एंट्री ऑपरेटर 
  • डेटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड (ए)
अंतिम तिथि – 05 अप्रैल 2019
संगठन का नाम – कर्मचारी चयन आयोग
आयु सीमा – उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए. इसके साथ ही आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी.
आवेदन शुल्क – GEN और OBC श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹ 100 शुल्क देय होगा एवं SC/ST/PH और महिला उम्मीदवारों के लिए फार्म भरने का कोई शुल्क नहीं है.
फीस का भुगतान डेबिट कार्ड (वीजा /मास्टरकार्ड / मेस्ट्रो), क्रेडिट कार्ड, एसबीआई चालान,एसबीआई नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन मोड के जरिए किया जा सकता है.
वेतनमान – ₹ 5200-20200 + ग्रेड पे (पदों के अनुसार)
चयन प्रक्रिया – उम्मीदवारों का चयन तीन चरणो में दी गई परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.
पहले चरण में उम्मीदवार को कम्प्यूटर आधारित परीक्षा देनी होगी जिसमें उससे गणित,अंग्रेजी, रीजनिंग आदि के सवाल पूछे जाएंगे.
फिर इसे क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जिसमें उसे 200 – 250 शब्द के किसी विषय पर लेख लिखना होगा.
दूसरे चरण को पास करने वाले उम्मीदावर अंतिम चरण टाइपिंग टेस्ट/स्किल टेस्ट को देने के लिए प्रवेश करेंगे. फिर आखिर में इन तीनों चरणों को पास करने वाले उम्मीदावारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी, जिसके आधार पर उन्हें विभाग वितरित किए जाएंगे.
शैक्षणिक योग्यता – उम्मीदवार को लोअर डिवीजन क्लर्क/जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट और पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट पदों पर आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए.
वहीं डेटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर आवेदन करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा साइंस स्ट्रीम से उत्तीर्ण और एक विषय के रूप में गणित अनिवार्य होनी चाहिए.
पढ़ें – रेलवे NTPC भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें इससे जुड़ी सभी जानकारी
ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
1. सबसे पहले आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट के इस लिंक https://ssc.nic.in  पर क्लिक करें.
2. इसके बाद होम पेज खुलने पर उम्मीदवार को भर्ती से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो दिए गए Examination Notice के लिंक पर क्लिक करें.
3. उम्मीदवार जब संबंधित पद के बारे में दी गई जानकारी से संतुष्ट हो जाएं तो फार्म भरने के लिए वापस उसी पेज पर आएं. इसके बाद आवेदनकर्ता अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए New Registration पर क्लिक करें.
4. ध्यान दें जिन उम्मीदवारों ने पहले ही अपना रजिस्ट्रेशन करा रखा है वो सीधे Apply Part पर जाकर लॉग इन करके अपना फार्म भर सकते हैं.
5. पहली बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद अंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड सिस्टम द्वारा तैयार होगा जो कि आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.
6. उम्मीदवार को अंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड को नोट करना होगा. यह संख्या आपके दिए गए ई-मेल और मोबाइल पर भी भेजा जाएगा.
7. अगर उम्मीदवार एक बार में आवेदन फार्म को पूरा करने में असमर्थ है, तो वह उसे save करके पहले से दर्ज किए गए डेटा को बचा सकते हैं.
8. उम्मीदवार अपने पिता/पति आदि का नाम आवेदन करते समय सही से लिखे जो कि प्रमाण पत्र/मार्क शीट/पहचान प्रमाण में दर्ज हो इसके बाद अपने फोटो और हस्ताक्षर को स्कैनिंग करके उसे बताई गई जगह पर अपलोड करें और अपना फार्म Submitकरें.
9. उम्मीदवार आवेदन पत्र जमा करने के बाद,भविष्य के उपयोग के लिए उसका प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें
महत्वपूर्ण तिथियाँ
आवेदन पंजीकरण की शुरुआत – 05/03/2019
आवेदन पंजीकरण का समापन – 05/04/2019 शाम 05 बजे तक
ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि – 07/04/2019 शाम 05 बजे तक
कंप्यूटर आधारित परीक्षा (Tier-I) – 01/07/2019 से लेकर 26/07/2019
लिखित परीक्षा (Tier-II) – 29/09/2019
पढ़ें – UPSSSC ने होम्योपैथिक फार्मासिस्ट पदों पर मांगे आवेदन, ऐसे करें अप्लाई
जॉब संबंधित आधिकारिक विज्ञप्ति देखने के लिए उम्मीदवार दिए गए इस लिंक ssc.nic.in पर क्लिक करें