Home जॉब अलर्ट UPPSC Samiksha Adhikari Recruitment 2018 : यूपी में समीक्षा अधिकारी के 465...

UPPSC Samiksha Adhikari Recruitment 2018 : यूपी में समीक्षा अधिकारी के 465 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

SHARE
UPPSC Samiksha Adhikari Admit Card 2018

UPPSC Samiksha Adhikari Recruitment 2018 : अंतिम तिथि 30 जनवरी 2018

UPPSC Samiksha Adhikari Recruitment 2018 : उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) ने पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं के लिए 460 जनरल रिक्रूटमेंट और 5 स्पेशल (बैकलॉग) रिक्रूटमेंट के आधार पर समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी के पदों पर भर्ती करने के लिए अधिसूचना जारी की है.

उपर्युक्त उम्मीदवार 30 दिसंबर 2017 से लेकर 30 जनवरी 2018 तक आवेदन कर सकते हैं.
उम्मीदवारों द्वारा किए गए सभी आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत स्वीकार्य होंगे.
यह भी पढ़ें NR Apprentice Recruitment : उत्तर रेलवे में 3162 विभिन्न अप्रेंटिस पदों पर आवेदन प्रकिया शुरू, ऐसे भरें फार्म
वैकेंसी डिटेल्स
विज्ञप्ति संख्या : A-4/E-1/2017
संगठन का नाम – उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC)
पद का नाम
(A) समीक्षा अधिकारी
(B) सहायक सामीक्षा अधिकारी
अंतिम तिथि – 30 जनवरी 2018
कुल पदों की संख्या – 465
जनरल रिक्रूटमेंट – 460
स्पेशल (बैकलॉग) रिक्रूटमेंट – 5
आयु सीमा – सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष.
एवं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी.
आवेदन शुल्क – सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹ 125 शुल्क देय होगा.
एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹ 65 शुल्क होगा.
फिजिकल हंडीकैपेड उम्मीदवारों के लिए केवल ₹ 25 शुल्क होगा.
फीस का भुगतान ऑनलाइन मोड यानी इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के जरिए किया जा सकता है. एवं फीस का भुगतान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) बैंक में ई- चालान के माध्यम से भी किया जा सकता है.
शैक्षिक योग्यतासमीक्षा अधिकारी पद के लिए उम्मीदवारों के पास सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय से वाणिज्य(कॉमर्स) विषय से पास की हुई ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए.
साथ ही मान्यता प्राप्त संस्थान से पास किया हुआ कंप्यूटर एप्लीकेशन का DOEACC से ‘O’ लेवल सर्टिफिकेट और इंग्लिश (अंग्रेजी) और हिंदी (देवनगरी) टाइपिंग का ज्ञान होना जरूरी है.
सहायक समीक्षा अधिकारी पद के लिए उम्मीदवारों के पास सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय से से पास की हुई ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए. साथ ही मान्यता प्राप्त संस्थान से पास किया हुआ DOEACC सर्टिफिकेट और इंग्लिश (अंग्रेजी) और हिंदी (देवनगरी)टाइपिंग का ज्ञान होना जरूरी है.
चयन प्रक्रिया–उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा,टाइपिंग और इंटरव्यू (साक्षात्कार) के आधार पर किया जाएगा.
यह भी पढ़ें – ICG Navik Recruitment 2017-18 : इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक पदों की भर्ती के लिए आवेदन शुरू, ऐसे भरें फार्म
आवेदन करने की प्रक्रिया
1. सबसे पहले उम्मीदवार को उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) के पदों पर आवेदन करने के लिए वेबसाइट के इस लिंक uppsc.up.nic.in पर लॉग ऑन करना होगा.
2. होम पेज खुल जाले के बाद उम्मीदवार पेज के लेफ्ट साइड पर उपर दिए गए All Notifications/Advertisements ऑप्शन पर क्लिक करे.
नया पेज ओपन हो जाने के बाद स्क्रीन पर लिखे सामीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी पदों के User Instructions पर क्लिक करें और रिक्रूटमेंट से संबंधित सभी Terms And Conditions को ध्यान से पढ़े.
3. आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को फिर से समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी पदों वाले पेज पर वापस आकर Apply के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
4. इसे बाद उम्मीदवार को स्क्रीन पर ‘क्या आपने पूर्व में कभी भी लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किसी पद हेतु ऑनलाइन पद्धति से आवेदन किया है ‘? ( हाँ / नहीं )
[(Have you ever been applied online against any Post, conducted by UPPSC ? (Yes / No)]का सवाल दिखाई देगा अगर पहले से ही उम्मीदवार रजिस्टर्ड है तो Yes (हाँ) करे अन्यथा No(नही) पर क्लिक करे.
5. पहली बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद अंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड सिस्टम द्वारा तैयार होगा जो कि उम्मीदवार की स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.
6. उम्मीदवार को अंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड को नोट करना होगा जो कि ई मेल और एसएमएस पर भी भेजा जाएगा.
7. रजिस्टर होने के बाद उम्मीदवार सभी विवरणों के साथ आवेदन फार्म भरें और फोटो व हस्ताक्षर को स्कैनिंग करके उसे बताई गई जगह पर अपलोड करने के बाद Submit करें.
8. आवेदन पत्र Submit करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करने के लिए उम्मीदवार अपनी यूजर आई. डी और पासवर्ड डालकर ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करें और आवेदन की प्रकिर्या को पूरी करे.
9. उम्मीदवार आवेदन पत्र जमा करने के बाद, भविष्य के उपयोग के लिए उसका प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें.
यह भी पढ़ें – KVS Recruitment 2017-18 : केंद्रीय विद्यालय ने विभिन्न पदों पर निकाली 1017 भर्ती, ऐसे करें आवेदन
महत्वपूर्ण तिथियाँ
ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण की शुरूआत – 30/12/ 2017
ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण का समापन – 30/01/ 2018
ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने का समापन – 25/01/2018

भर्ती संबंधित आधिकारिक विज्ञप्ति देखने के लिए उम्मीदवार इस लिंक पर http://uppsc.up.nic.in/View_Enclosure.aspx?ID=304&flag=H&FID=484 पर क्लिक करें

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitterInstagram, and Google Plus