Home सरकारी अड्डा बदले जाएगें आपके मोबाइल नंबर के अंक, जानें क्या है इसके पीछे...

बदले जाएगें आपके मोबाइल नंबर के अंक, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

SHARE
India Internet User
demo pic

13 Digit Mobile Number : 1 अक्टूबर से शुरू होगी प्रक्रिया

13 Digit Mobile Number : केंद्रीय संचार मंत्रालय द्वारा मोबाइल नंबर के अंकों को बदलने के निर्देश ने देशभर के मोबाइल यूजर्स को हैरत में ड़ाल दिया है.

भारत सरकार के अंतर्गत आने वाली टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने स्टेकहोल्डर्स को आदेश दिए हैं कि वह 10 अंकों वाले सभी पुराने और नए मोबाइल नंबर में तीन और अंकों को जोड़ने का काम करें.
हालांकि अंकों में बढ़ोतरी का बदलाव केवल एम2एम सिम पर ही लागू किया जायगा सामान्य सिम नंबर पहले की तरह ही काम करते रहेंगे.
यह भी पढ़ें – असम में बुजुर्ग माता-पिता को दरकिनार करना सरकारी कर्मचारी को पड़ेगा भारी
कब से जारी होगी प्रक्रिया
डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने सभी 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को 1 अक्टूबर 2018 से 13 अंकों वाले नंबर में बदलने की बात कही है.
आपको बता दें कि यह प्रक्रिया 31 दिसंबर 2018 तक पूरी कर ली जाएगी. वहीं इस नोटीफिकेशन में ये स्पष्ट नहीं किया गया है कि 13 अंकों के मोबाइल नंबर में कंट्री कोड को शामिल किया जाएगा या नहीं.
इसलिए बदले जाएंगे नंबर
10 अंकों से 13 अंकों का मोबाइल नंबर करने के पीछे मंत्रालय ने जारी होने वाले नए मोबाइल नंबर्स की कमी को बताया है. टेलीकॉम कंपनियों के अनुसार 10 अंकों की सीरीज लगभग पूरी हो चुकी है. इसलिए M2M नंबर्स को 13 अंकों का करके सभी नए यूजर्स के लिए नंबर्स को अपग्रेड किया जाएगा.
यह भी पढ़ें – पहले नोटबंदी फिर जीएसटी और अब सीलिंग, दिल्ली के दुकानदारों का यूं ठप्प होता बाजार
क्या है एम2एम सिम
एम2एम सिम मोबाइल उपकरणों में उपयोग किए जाने वाले रेग्यूलर सिम कार्ड से काफी अलग होता है. इन सिमों को ज्यादातर आईओटी या कनेक्टेड डिवाइस के काम में उपयोग किया जाता है .
इन सिम से केवल डेटा संचार में मदद ली जाती है, जैसे कि वेयरहाउस मैनेजमेंट, रोबोटिक्स, ट्रैफिक कंट्रोल, लॉजिस्टिक्स सर्विसेज, सप्लाई मैनेजमेंट, रीमोट कंट्रोल आदि.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus