Home सरकारी अड्डा बिहार में अब महिलाएं कम पैसों में कर सकेंगी सरकारी नौकरी के...

बिहार में अब महिलाएं कम पैसों में कर सकेंगी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन, जानें कैसे

SHARE
Bihar Women Competative Fees :
demo pic

Bihar Women Competative Fees : महिलाओं के हक में सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Bihar Women Competative Fees : बिहार में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाली महिलाओं के लिए नीतीश सरकार की तरफ से बड़ी खुशखबरी आई है.

दरअसल सूबे की सरकार ने बिहार लोक सेवा(बीपीएससी) और बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) द्वारा कराई जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में महिला अभियार्थी की आवेदन फीस में 75 फीसदी की कमी कर दी है.
बता दें कि यह फैसला शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई बिहार कैबिनेट की बैठक में लिया गया है, जिसमें यह तय किया कि आने वाले समय में बीपीएससी और बीएसएससी की प्रतियोगी परीक्षाओं में अब सभी श्रेणी की महिला अभ्यार्थियों से प्रारंभिक परीक्षा में 150 और मुख्य परीक्षा में 200 रुपए लिए जाएंगे.
यह भी पढ़ें – Bihar Marriage : बिहार की शादियों में सरकार की दखल, नहीं माना आदेश तो दर-दर भटकेंगे बाराती-घराती
बैठक के बाद मंत्रिमंडल सचिवालय के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह ने बताया कि अभी तक राज्य में समान्य, अति पिछड़ा वर्ग की महिला उम्मीदवारों से 600 और 750 रुपए आवेदन फीस ली जाती थी. जबकि एससी/एसटी महिलाओं को फीस में 50 फीसदी की छूट दी जाती है.
यही नहीं बिहार कैबिनट ने अपनी इस मीटिंग में राज्य प्रशासनिक सेवाओं में संवर्ग के पदों की संख्या भी 1150 से बढ़ाकर 1634 कर दी गई है, जिससे 484 नए पद सृजित हुए हैं.
प्रधान सचिव ने बताया कि इस फैसले के बाद अब से राज्य में सचिव पदाधिकारियों की संख्या 192, अपर सचिव की संख्या 48, विशेष सचिव की संख्या 24, उप सचिव के 339 अवर सचिव के 304 तथा अनुमंडलाधिकारी (एसडीओ) की संख्या 727 हो गई है.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitterInstagram, and Google Plus