Home सरकारी अड्डा CBSE पेपर लीक मामले में बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीख का हुआ...

CBSE पेपर लीक मामले में बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीख का हुआ ऐलान, जानिए क्या है ताजा अपडेट

SHARE
CBSE Re-Exam date
demo pic

CBSE Re-Exam date : देश में प्रदर्शनों के बाद सीबीएसई हुआ सख्त 

CBSE Re-Exam date : पूरे देशभर में CBSE पेपर लीक मामले को लेकर बवाल मचा हुआ है. मामले की गंभीरता को देखते हुए अब इस मुद्दे को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है.

विपक्ष ने इस मुद्दे को लेकर सरकार को घेरने में कोई कसर नही छोड़ रही है. वहीं राजधानी दिल्ली में छात्रों ने भी पेपर लीक के खिलाफ विरोध प्रर्दशन के जरिए अपने गुस्से को व्यक्त करना शुरू कर दिया है.
वही ताजा जानकारी के मुताबिक सीबीएसई ने 12वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा 25 अप्रल को करानी की घोषमा करी है जबकी 10 वीं की दोबारा परीक्षा होने का फैसला 15 दिनों के अंदर लिया जाएगा.
मीडिया कर्मियों को शिक्षा सचिव अनिल स्‍वरूप ने जानकारी दी की 10वीं के प्रश्‍नपत्र के लीक होने का मामला  चूंकि केवल दिल्‍ली-हरियाणा तक ही सीमित है तो अगर 10वीं के गणित विषय की परीक्षा दोबारा कराने की जरूरत हुई तो केवल दिल्‍ली और हरियाणा में ही आयोजित की जाएगी.

35 हजार में बिका था सीबीएसई पेपर

दिल्ली पुलिस की प्रथम छानबीन से यह बात सामने आई है कि सीबीएसई का पेपर करीब 35 हज़ार रुपए में किसी अभिभावक ने खरीदा था.
इसके बाद उस अभिभावक ने अपने रूपए वसूलने के लिए इस पेपर को अन्य अभिभावक को बेच दिया. इस दौरान ये पेपर किसी को 5000 रुपए में दिया गया तो किसी से 10 हज़ार में ऐसा करके पेपर की रकम को वसूलने की कोशिश करी गई.
यह भी पढ़ें – स्कूल के इकलौते बच्चे को पढ़ाने के लिए महाराष्ट्र का ये शिक्षक रोज करता है 50 कि.मी सफर
हैंडराइटिंग टेस्ट करवा सकती है क्राइम ब्रांच
बता दें कि इस मामले की निष्पक्ष जांच के लिए क्राइम ब्रांच ने इस केस को अपने हाथ में ले लिय़ा है. अब तक दिल्ली पुलिस को जो लिखा हुआ पेपर मिला है, उसके लिए वह हैंडराइटिंग टेस्ट भी करवा सकती है. हालांकि ये टेस्ट उनका होगा जिनपर पुलिस को शक है, या जो अभी जांच के दायरे में हैं.
वहीं क्राइम ब्रांच ने अब तक इस मामले में 25 लोगों से पूछताछ की है, जिनमें 18 स्टूडेंट्स और 5 ट्यूटर शामिल हैं. मगर अब तक क्राइम ब्रांच उस मास्टरमाइंड तक नहीं पहुंच पाई है, जिसने व्हाट्सऐप पर दोनों पेपर लीक किए थे.
गौरतलब है कि करीब 1000 स्टूडेंट्स तक लीक हुआ पेपर पहुंच गया था इस वजह से क्राइम ब्रांच ने गूगल से भी मदद मांगी है.
छात्रों का प्रदर्शन जारी
सीबीएसई पेपर लीक के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन लगातार जारी है, जंतर-मंतर के बाद अब नेशनल स्‍टूडेंट्स यूनि‍यन ऑफ इंडि‍या (NSUI) के छात्रों ने शुक्रवार को दिल्ली में उद्योग भवन के बाहर प्रदर्शन भी किया.
प्रदर्शनकारी छात्र केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के घर तक मार्च निकाल निकालने की कोशिश में थे जिसे देखते हुए उनके घर के पास धारा 144 लगाकर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है.
जल्द ऐलान होगी नई परीक्षाओं की तारीख
पेपर लीक मामले के बाद छात्र दूबारा परीक्षा न देने के लिए आंदोलन कर रहे हैं. लेकिन इसके बावजूद गुरूवार को बोर्ड की एक बैठक हुई है जिसके बाद यह माना जा रहा है कि आज यानि की शुक्रवार देर रात तक नई तारीखों का ऐलान हो जाएगा.
बता दें कि बोर्ड ने पेपर रद्द करने के साथ ही कहा था कि वो अगले एक हफ्ते में नई तारीखों का ऐलान करेगी. हालांकि, इसे लेकर सीबीएसई की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitterInstagram, and Google Plus