भूकंप की जानकारी 2 मिनट में देने वाला नया ‘इंडिया क्वेक’ ऐप लांच

साभार-पीआईबी
साभार-पीआईबी
केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने भूकंप के केंद्र की जानकारी देने वाला नया मोबाइल ऐप ‘इंडिया क्वेक‘ लांच किया है. यह ऐप 2 मिनट से भी कम समय में भूकंप और उसकी तीव्रता की सटीक जानकारी लोगों तक पहुंचा देगा.
केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के स्थापना दिवस के मौके पर नई दिल्ली में इस ऐप को लांच किया.
इस ऐप को कोई भी नागरिक अपने मोबाइल में निशुल्क डाउनलोड कर कर सकता है.
इस ऐप के माध्यम से लोगों को भूकंप के दौरान होनी वाली घबराहट को कम करने में मदद मिलेगी. उदाहरण के लिए यदि हिन्‍दकुश, (अफगानिस्‍तान) में भूकम्‍प आता है और इसे दिल्‍ली में गंभीरता से महसूस किया जाता है तो उस स्थिति में दिल्‍ली के लोग दो मिनट से भी कम समय में यह जान सकेंगे कि भूकम्‍प दिल्‍ली में नहीं बल्कि अफगानिस्‍तान में आया है.
वर्तमान में राष्‍ट्रीय भूकम्‍प केन्‍द्र (एनसीएस) 84 स्‍टेशनों के साथ राष्‍ट्रीय भूकम्पीय नेटवर्क का संचालन करता है. भूकम्‍प आने की स्थिति में राष्‍ट्रीय भूकम्‍प केन्‍द्र अपने नेटवर्क से डाटा का उपयोग करते हुए इन स्टेशनों का पता लगाता है. और एसएमएस, ईमेल तथा फैक्‍स के माध्‍यम से संबंधित सरकारी विभाग को सूचित करता है. लेकिन इस प्रसार में काफी समय लग जाता है जिससे लोगों तक सूचना सही समय पर नहीं पहूंच पाती में
मौजूदा नया ‘इंडिया क्वेक’ ऐप पूरी तरह से विकसित है . यह ऐप स्वचालित रूप से भूकम्‍प के स्‍थान, समय और उसकी तीव्रता का तेजी से प्रसार करेगा.