पीएम मोदी ने अटल जी के सम्मान में जारी किया उनके चित्र वाला 100 रुपए का सिक्का, देखे तस्वीरें

New 100 Rupee Coin

New 100 Rupee Coin : 95वें जन्मदिवस से पहले सम्मान में जारी किया 100 रुपए का सिक्का

New 100 Rupee Coin : पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपाई भले ही अब हमारे बीच नहीं रहे मगर उनकी स्मृतियां और यादें आज भी हम सबके के बीच मौजूद हैं.

इन्हीं स्मतियों को हमेशा के लिए देश मे मौजूद रखने के लिए मोदी सरकार आए दिन कुछ ना कुछ प्रयत्न करती रहती है.
अटल जी की मृत्यु के बात शायद ऐसा कोई बीजेपी शासित राज्य हो जिसने उनके नाम पर कोई ना कोई योजनाओं का शिलान्यास ना किय़ा हो.
देश में मौजूद पर्यटन स्थलों, स्टेडियम,एयरपोर्ट से लेकर स्कूल कॉलेजों के नाम कुछ ही हफ्तों में बदलकर अटल बिहारी वाजपाई के नाम पर कर दिए गए.
पढ़ें – नए साल में दिल्ली वासियों के लिए कार खरीदना हो जाएगा महंगा, अभी से जाने लें
अब आने वाली जनरेशन के लिए एक ऐसा ही एक नया प्रयोग मोदी सरकार ने उनके जन्मदिन से ठीक पहले उनके सम्मान में किया है.
दरअसल कल यानी की 25 दिसंबर को दिवंगत अटल जी का 95वां जन्मदिवस है ऐसे में आज पीएम मोदी ने उनके नाम पर 100 रुपए का सिक्का जारी किया है.
New 100 Rupee Coin
पीएम मोदी ने अटल जी की शान में पढ़े कसीदे
सिक्का जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा मन आज भी नहीं मानता है कि अटलजी हमारे बीच में नहीं हैं, राजनीतिक मंच से करीब एक दशक दूर रहने के बावजूद भी देश ने इतने शानदार तरीके से उन्हें विदाई दी वह काफी खास है.
उन्होंने आगे कहा कि सिद्धांतों और कार्यकर्ता के बल पर अटलजी ने इतना बड़ा राजनीतिक संगठन खड़ा किया और काफी कम समय में देशभर में उसका विस्तार भी किया.
पढ़ें  – विस्तार से जानिए किन सामानों पर कितनी कम हुई GST
पीएम ने कहा कि वाजपेयी जी हमेशा लोकतंत्र को मजबूत करना चाहते थे, यही कारण रहा कि जब जरूरत पड़ी तो उन्होंने भारतीय जनता पार्टी का गठन किया.
उनके भाषणों को लेकर पीएम ने कहा कि अटलजी के बोलने का मतलब देश का बोलना और सुनने का मतलब देश को सुनना था, यही वजह थी की 50 साल के राजनीतिक सफर मे उनका सिक्का हमेशा चला.
New 100 Rupee Coin
कैसा है 100 का सिक्का
इस 100 के सिक्के का कुल वजन 35 ग्राम है, इसके एक सिरे पर अटली जी का चित्र और उनका नाम अंकित है. तस्वीर के नीचे अटलजी के जन्म और निधन की तारीख अंकित है.
वहीं सिक्के के दूसरी ओर अशोक स्तंभ का निशान है और उसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा है.
इस सिरे पर नीचे एक तरफ देवनागरी में भारत लिखा है, जबकि दूसरी ओर अंग्रेजी में इंडिया लिखा है.स्तंभ के चीचे रुपए का निशान और उसकी कीमत 100 रुपए अंकित करी गई है.
गौरतलब है कि इसी साल 16 अगस्त को अटल जी का निधन 93 साल की उम्र में दिल्ली के एम्स अस्पताल में हुआ था.वो लंबे समय से अस्वस्थ्य थे और करीब 10 सालों से राजनीतिक जीवन से दूर थे.
वहीं कल उनके 95वें जन्मदिवस पर उनकी पार्टी बीजेपी देशभर में इस दिन को सुशासन दिवस के रुप में मनाने जा रही है.