देश को मिलेंगे 13 नए केंद्रीय विश्विद्यालय, 36 महीने में पूरा करने का लक्ष्य

New Central Universities Open
demo pic

New Central Universities Open : निर्माण के लिए 3600 करोड़ मंजूर

New Central Universities Open : भारत में उच्च शिक्षा की पहुंच को युवाओं के बीच बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है.

बुधवार को दिल्ली में हुई केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग में देश में 13 नई सेंट्रल यूनिवर्सिटी के निमार्ण की मंजूरी दे दी है.
बता दें इसके निर्माण के लिए सरकार 3600 करोड़ निवेश करेगी जिसे करीब 36 महीने में पूर्ण रूप से बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

पढ़ेंबड़ी सौगात : सिक्किम में अब हर परिवार के एक व्यक्ति को मिलेगी सरकारी नौकरी

कहां कहां खुलेगा नया विश्वविद्यालय
नये केंद्रीय विश्वविद्यालयों का गठन केंद्रीय विश्वविद्यालय कानून 2009 के तहत किया गया है.
इनका निर्माण बिहार, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान और तमिलनाडु में होगा.
इन सभी राज्यों में 1-1 केंद्रीय विश्वविद्यालय खोला जाएगा, जबकी जम्मू कश्मीर में दो यूनिवर्सिटी ओपन होगी.
क्षेत्रिय असंतुलन कम करने में मिलेगी मदद
इस जानकारी को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने संवाददाता सम्मेलन में देते हुए कहा की ‘‘13 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए आवर्ती लागत और परिसरों के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे के सृजन पर होने वाले खर्च की खातिर कैबिनेट ने 3639.32 करोड़ रुपये की राशि को मंजूरी दी है.
मंत्री जी ने कहा की कैबिनेट की तरफ से इन विश्वविद्यालयों के लिए पहले मंजूर 3000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त 1474.65 करोड़ रुपये की मंजूरी सरकार द्वारा दे दी गई है.
पढ़ें –अच्छी खबर : दिल्ली में गायों के लिए पीजी-हॉस्टल बनवाएगी केजरीवाल सरकार
उन्होंने बताया की इस कार्य को 36 महीने के अंदर पूरा कर लिया जाएगा जिसके बाद नए सत्र से छात्रों के एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी.
मंत्री गोयल ने यह भी कहा की इस पहल से अधिक संख्या में लोग उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे और साथ ही साथ शैक्षणिक सुविधाओं में क्षेत्रीय असंतुलन भी कम होगा.
फिलहाल उच्च शिक्षा पर अखिल भारतीय सर्वेक्षण 2017-18 के अनुसार, देश में कुल 903 विश्वविद्यालय, 39000 से अधिक कॉलेज और 10,000 से अधिक शिक्षण संस्थान हैं.