विस्तार से जानिए किन सामानों पर कितनी कम हुई GST

New GST Rate Cut List
PC - PIB INDIA

  New GST Rate Cut List : काउंसिल ने कुल 33 सामानों पर GST की दरें घटा दिया है

New GST Rate Cut List : केंद्र सरकार की जीएसटी काउंसिल की शनिवार को 31वीं बैठक संपन्न हुई जिससे देशवासियों के खर्चों को बड़ी राहत मिली है.

काउंसिल ने अपनी बैठक में कुल 33 सामानों पर GST की दरें घटा दिया है जिसक सीधा फायदा आम जनता को मिलने वाला है
बता दें कि बदली गई नई दरें  1 जनवरी 2019 से लागू कर दी जाएंगी.
बैठक के बाद वित्त मंत्री अरूण जेटली ने जानकारी दी की 7 आइटम्स पर दरें 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने का फैसला लिया गया है व 26 अन्य आइटम्स को जीसटी रेट 18 फीसदी से घटाकर 12 या 5 फीसदी किया गया है.
पढ़ें – पेट्रोल की पूरी लागत 34 रुपए फिर सरकार हमें 71 में क्यों बेचती है, समझे यहां
आइए जानते हैं बैठक के बाद किन सामानों के बदले जीएसटी स्लैब..
28 से 18 प्रतिशत वाले सामान
इस लिस्ट में टायर,लिथियम आयन बैट्री,32 इंच तक की टीवी,वीसीआर, डिजिटल कैमरा और वीडियो कैमरा रिकॉर्डर,बिलयर्डस , स्नूकर ,वीडियो गेम कंसोल और एचएस कोड 9504 के तहत आने वाले गेम के अलावा एचएस कोड 8483 के तहत आने वाली पुली, ट्रांसमिशन शाफ्ट और क्रैंक, गियर बॉक्स इत्यादि पर जीएसटी 28 फीसदी से घटकर 18 फीसदी.
28 से 5 प्रतिशत
इसमें सिर्फ दिव्यांगों के वाहनों के पुर्जे में ही बदलाव किया गया है, पहले इस पर 28 फीसदी जीएसटी लगती थी अब इस पर 5 प्रतिशत लगेगी.
18 से 12 फीसदी
इस लिस्ट में स्क्वायर्ड या डीबैग्ड कॉर्क ,नेचुरल कॉर्क से बनी चीजें और एग्लोमिरेटेड कॉर्क को शामिल किया गया है.वहीं मार्बल रबल को 18% से 5% जीएसटी स्लैब में शामिल कर लिया गया है.
12 से 5 प्रतिशत वाली लिस्ट
नेचुरल कॉर्क ,वॉकिंग स्टिक ,फ्लाइआश की ईंटें .
इनपर नहीं लगेगा कोई जीएसटी
म्यूजिक बुक्स ,सब्जियां (कच्ची या उबाली या भाप में पकाई गईं), फ्रोजेन, ब्रांडेड और डिब्बाबंद सब्जियां (रसायनों के जरिए संरक्षित लेकिन सीधे खाने के लिए अनुपयुक्त) वाली चीजों पर अब से कोई जीएसटी नहीं लगेगा इसे पूरी तरह से GST मुक्त कर दिया गया है.
मूवी टिकट हुए सस्ते
इस बार की बैठक में सबसे ज्यादा फायदा अगर किसी को हुआ है तो वो हैं सिनेमा को दिवानों का.
दरअसल 31वीं बैठक में 100 रुपये से ऊपर की की मूवी टिकट पर लगने वाले 28 प्रतिशत जीएसटी दर को घटाकर 18 फीसदी कर दिया गया है.
वहीं 100 रुपये से कम की टिकट पर इसे 18 से घटाकर 12 करने का निर्णय लिया गया है.
पढ़ें मोदी सरकार का निजता पर वार ! 10 जांच एजेंसियों को मिले किसी के भी कंप्यूटर निगरानी के अधिकार
इन सेवाओं में भी घटी जीएसदी दर
मालवाहक वाहनों के थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम पर जीएसटी दर को 18 से घटाकर 12 प्रतिशत किया गया.
वहीं आयकर अधिनियम की धारा 12एए के तहत पंजीकृत इकाई द्वारा स्थापित पुनर्वास केंद्रों, शिक्षण संस्थान तथा जनधन योजना के तहत प्राथमिक बचत खाता धारकों को मुहैया कराई जाने वाली सेवाओं को जीएसटी से मुक्त किया गया है.
इसके अलावा धार्मिक हवाई सेवाओं पर इकोनॉमी श्रेणी की टिकट पर अब से 5 प्रतिशत और बिजनेस क्लास की सेवाओं पर 12 प्रतिशत जीएसटी वसूला जाएगा.