Home सरकारी अड्डा NGT On Amarnath : अमरनाथ यात्रा पर अब नहीं सुनाई देगी जयकारे,...

NGT On Amarnath : अमरनाथ यात्रा पर अब नहीं सुनाई देगी जयकारे, मंत्रोच्चार और घंटियों की आवाज

SHARE
Amarnath Yatra Security Arrangements

NGT On Amarnath : अमरनाथ श्राइन बोर्ड को लगाई फटकार

NGT On Amarnath : राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण(एनजीटी) ने अमरनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं के द्वारा की जाने वाली पूजा अर्चना को लेकर एक कड़ा फैसला सुनाया है.

एनजीटी ने बुधवार को अमरनाथ मंदिर की देखभाल करने वाली अमरनाथ श्राइन बोर्ड को मंदिर के अंदर लगने वाले जयकारे, मंत्रोच्चारण और घंटी बजाने पर रोक लगाने का आदेश दिया है.
बोर्ड ने मंदिर प्रांगण में उत्पन्न होने वाली ध्वनि को पर्यावरण के लिहाज से अति संवेदनशील बताते हुए ये आदेश दिया है.
यह भी पढ़ें – RamSetu : वैज्ञानिकों ने भी माना रामसेतु प्राकृतिक नहीं,बल्कि मानव निर्मित पुल है
अपने आदेश में एनजीटी ने कहा है कि वह यात्रियों से अंतिम चेक पोस्ट पर उनके मोबाइल और अन्य सामान जमा करा लें. इसके साथ ही वो यात्रियों के सामान रखने के लिए एक अलग कमरा तुरंत उपलब्ध कराए.
एनजीटी चेयरमैन जस्टिस स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली बेंच ने बोर्ड से यह भी कहा कि वो अंतिम चेकपोस्ट से लेकर पवित्र गुफा तक लोगों को कतारबद्ध करके दर्शन कराने की भी व्यवस्था करे.
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक एनजीटी ने श्राइन बोर्ड को अमरनाथ यात्रियों को बेहतर सुविधा ना दिला पाने और दिसंबर के पहले हफ्ते में स्टेटस रिपोर्ट ना सौंपने के चलते जमकर फटकार लगाई है. और इस पर प्रतिक्रिया देते हुए श्राइन बोर्ड को ये आदेश सुनाया है.
यह भी पढ़ें  – Maa Vaishno Devi : अब से 1 दिन में 50 हजार भक्त ही कर सकेंगे मां वैष्णों देवी के दर्शन – एनजीटी
गौरतलब है कि पिछले महीने 13 तारीख को ही एनजीटी ने मां वैष्णों देवी के मंदिर भवन में एक दिन में केवल 50 हजार लोग ही दर्शन करने वाला आदेश दिया था. साथ ही श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड को सूचित किया था कि वो मंदिर परिसर के आसपास हो रहे नए निर्माण पर तुरंत रोक लगाए.
आपको बता दें कि एनजीटी के इन फैसलों का असर सीधे तौर पर श्रद्धालुओं पर पड़ने वाला है, हो सकता है आने वाले समय में एनजीटी के इन आदेशों के खिलाफ हिंदू संगठन अपनी आवाज बुलंद करे.