Home सरकारी अड्डा यूपी की योगी सरकार ने बोर्ड टॉपर्स को दिया गिफ्ट, गांव में...

यूपी की योगी सरकार ने बोर्ड टॉपर्स को दिया गिफ्ट, गांव में बनवाएगी सड़क

SHARE
UP New Disaster List

UP Government Builds Toppers Village Road : पीडब्लयूडी विभाग को मिला जिम्मा

UP Government Builds Toppers Village Road : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं को लुभाने के लिए एक नई और बड़ी ही सराहनीय योजना की शुरूआत करी है.

मुख्यमंत्री के इस योजना के अंतर्गत अब प्रदेश के 10वीं और 12वीं में टॉप करने वाले 10 मेधावी विद्यार्थियों के गांव में सड़क निर्माण कराया जाएगा.
ऐसा हो सकता है कि आपको ये सुनने में थोड़ा अजीब लगे मगर यूपी सरकार इस योजना को लेकर काफी गंभीर दिख रही है. बता दें कि इस तरह के काम के लिए पहली बार कोई विशेष फंड जारी किया गया है.
हालांकि कुछ लोग इसे 2019 लोकसभा चुनाव जीतने के लिए राज्य सरकार का मास्टरस्ट्रोक मान रहे हैं.
पढ़ें – मरीजों को 12 घंटे OPD सेवा देने वाला दिल्ली का सफदरजंग बना देश का पहला अस्पताल
वहीं कुछ का कहना है कि ये योजना अखिलेश यादव के लैपटैप वितरण स्कीम से प्रेरित है, खैर जो भी हो मगर इस योजना को देशभर में एक नए ट्रेंड के तौर पर देख जा रहा है.
1.22 करोड़ की मिली प्राथमिक मंजूरी
लोक निर्माण विभाग के एडिशनल सेक्रटरी राजेश प्रताप सिंह द्वारा जारी एक ऑर्डर के मुताबिक योगी सरकार ने इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए शुरूआती तौर पर 1.22 करोड़ रुपए के बजट को स्वीकृति दी है.
आदेश के मुताबिक सरकार यूपी बोर्ड के कक्षा 10 के टॉपर्स में से एक अभिषेक गुप्ता के गांव को बांदा-बहराइच राजमार्ग से जोड़ने के लिए 700 मीटर सड़क बनाएगी जिसपर 50.3 लाख रुपए का खर्च आएगा.
इसी तरह 12वीं की टॉपर ऋषिका के खोजानपुर गांव को फैजाबाद बाईपास तक जोड़ने वाली सड़क के लिए 72.43 लाख रूपए की राशि मंजूर की गई है.
मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक पीडबब्लयूडी ने इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के कुछ टॉपर्स छात्र-छात्राओं के गांवो को चयनित भी कर लिया है.
पढ़ें हरियाणा मे अब से रेप या छेड़खानी का आरोप लगने पर नहीं मिलेंगी सरकारी सेवाएं – सरकार
बता दें कि ये परियोजना पीडब्ल्यूडी द्वारा लागू की जाएगी जिसके लिए वित्त विभाग फंड मुहैया करेगा.इन सड़कों को पीडब्ल्यूडी की राज्य राजमार्ग योजना में शामिल किया जाएगा.
गौरतलब है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कई मौकों पर प्रदेश के टॉपरों के नाम पर उनके गांव में सड़क बनाने की बात कही थी. जिस पर हाल ही में हुई बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ और उनके बीच हुई बैठक में सहमति बनी.