घर में हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो पढ़ें ये खबर, बचाएं अपनी आंखें

Use Heater In Home

Use Heater In Home : हीटर का कम प्रयोग कर आप ठंडी में अपनी आंखों की नमी को बचा सकते हैं.

Use Heater In Home : सर्दियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में हम सबको एक आम समस्या का करना पड़ता है और वो है  ड्राई स्किन की.

आप चाहे कितना भी जतन कर लें लेकिन ये रूखी त्वचा जस-की-तस बनी रहती है. लेकिन क्या आप एक और बात जानते हैं कि सर्दियों में सिर्फ आपकी स्किन ही नहीं बल्कि आपकी आखें भी ड्राई हो जाती है.
जी हां ये ठंडियों में जैसे हमारी स्कीन ड्राई हो जाती है ठीक वैसी ही हमारी आंखों के अंदर से भी नमी सूखने लगती हैं.
मगर आप घबराइए मत इसका एक बेहतरीन उपाय है जिससे आप सर्दी के मौसम में आंखों को सूखने से बचा सकते हैं.
दरअसल इस बारे में बात करते हुए एक नेत्र विशेषज्ञ ने बताया कि, “सर्दियों में कम नमी के कारण आंखों में सूखापन, खुजली आम समस्या होने लगती जाती है.” 
लंदन के बर्मिंघम में अलबामा विश्वविद्यालय में नेत्र विज्ञान विभाग की एक प्रशिक्षक मारिसा लोकी के ने हेल्थ डे के मौके पर प्रकाशित की जाने वाली एक ख़ास रिपोर्ट में कहा है कि.
पढ़ेंचावल खाना आपके लिए हो सकता है जानलेवा, कैंसर जैसी बीमारियों को दे रहा न्योता
“आमतौर पर ठंड के मौसम में आंखों में नमी कम हो जाती है. ऐसे में हम में से कई लोग इस ठंड से बचने के लिए अपने घरों और ऑफिसों में हीटर का इस्तेमाल करते हैं.”
“ऐसे में हम यहाँ ये बात भूल जाते हैं कि सर्दियों में पहले से ही हवा में नमी का स्तर काफी कम होता है और हीटर के इस्तेमाल से ये स्तर और ज्यादा  कम हो जाता है जिससे हमारी आंखों की नमी और सूख जाती है.”
ऐसे में यहाँ सवाल ये उठता है कि हम सर्दियों में अपनी आँखों को कैसे बचाएँ? तो इसके लिए आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है. आप सर्दियों में अपनी आंखों में सूखेपन की समस्या को ऐसे दूर कर सकते हैं.
 
Use Heater In Home
demo pic
*ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें.
 *बहुत ज्यादा तरल पदार्थ पिएं
*अपने चेहरे पर सीधे हीटर की गर्मी ना पड़ने दें, क्योंकि इससे आपकी आंखों की नमी सूख सकती है.
*कार में हीट वेंट्स को शरीर के निचले हिस्से की तरफ कर के चलाएं.
*धूल कण और ठंडी हवाओं से आंखों को बचाने के लिए चश्मा और टोपी लगाएं.
सर्दियों में कैसे करें आँखों की देखभाल
आईड्रॉप्स
सर्दियों में घर से बाहर शुष्क हवाओं और घर के अंदर शुष्क गर्मी के कारण अक्सर ड्राई-आई सिंड्रोम हो जाता है. ऐसी स्थिति में लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप्स के इस्तेमाल से राहत मिल सकती है. 
अधिक पानी पियें
सर्दियों में ड्राई आई से बचने के लिए हाईड्रेट रहना भी बेहद ही जरूरी है. ऐसे में रोज पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ड्राई आई की समस्या से खुद को बचाया जा सकता है.
पढ़ें – क्या सुबह का नाश्ता करना हम इंसानों के लिए फायदेमंद होता है? जानिए
पलकों को झपकाएं ज्यादा
जब आप किसी चीज पर ध्यान लगाते हैं तो आपकी पलकों का झपकना सामान्य से कम हो जाता है.
बहुत अधिक ध्यान लगाने पर तो पलकों का झपकना लगभग बंद भी हो जाता है. जैसे मोबाईल स्क्रीन, टीवी आदि की स्क्रीन्स पर देखते हुए.
कंप्यूटर से ब्रेक लें
कंप्यूटर और लैपटॉप पर देर तक काम करना आपकी आंखों को शुष्क बनाकर उन्हें थका सकता है. कंप्यूटर पर काम करते हुए थोड़ी थोड़ी देर में ब्रेक लें और अपनी आंखें किसी ओर तरफ करें. 
सन ग्लासेज पहनें
अगर आपको घर के बाहर काफी रहना पड़ता है तो कोशिश करें कि आपने सनग्लासेज़ पहने हुए हों.
ये आपकी आंखों की दो तरह से रक्षा करता है. सनग्लासेज लगाने से शुष्क हवाएं सीधे आपकी आंखों में नहीं लगती और ये आंखों की पतलियों को सूखने से बचाता है.