Home हेल्थ रिपोर्ट Benefits Of Dog : लंबी उम्र के लिए जरूर पालें कुत्ता, अध्ययन...

Benefits Of Dog : लंबी उम्र के लिए जरूर पालें कुत्ता, अध्ययन में सामने आया ये नया पहलू

SHARE
Benefits Of Dog

Benefits Of Dog : स्वास्थ्य पर पड़ेगा सीधा असर

Benefits Of Dog : यह बात हर कोई जानता है कि इंसानों का सबसे करीबी जानवर अगर कोई है तो वो है कुत्ता.

बचपन से ही हम देखते और सुनते आए हैं कि कुत्ता अपने मालिक के प्रति वफादार तो होता है ही साथ ही उनका सबसे अच्छा दोस्त भी होता है .
हालांकि कुत्ते पालने के फायदे को लेकर हर इंसान की अपनी अलग अलग राय रहती है. लेकिन आज हम आपको कुत्ते पालने का  ऐसा फायदा बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे.
दरअसल एक अध्ययन में यह बात पता चली है कि कुत्ते पालने वाले इंसानों की उम्र लंबी होती है, और साथ ही उनके ह्रदय रोग और दूसरे कई कारणों से मरने का ख़तरा भी कम होता है.
यह भी पढ़ें – Doctor Consultation Time : भारत के डॉक्टर मरीजों से परामर्श के लिए देते हैं केवल 2 मिनट
स्वीडन के अध्यन में सामने आया नया पहलू
हाल ही में स्वीडन में लगभग 34 लाख लोगों पर हुए इस अध्ययन में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई है.
आपको बता दें कि अध्ययन के लिए लोगों को दो ग्रुप में बांटा गया था एक वो जिनके पास पालतू कुत्ता था और दूसरे वो जिनके घर में कोई कुत्ता नहीं पला हुआ था.
अध्ययन में पाया गया कि उन लोगों में ह्रदय रोग का ख़तरा कम होता है जिनके पास कुत्ते हैं, खासतौर पर वो जिनके पास शिकारी नस्ल के कुत्ते होते हैं.
ब्रिटिश हार्ट फ़ाउनडेशन के डॉक्टर माइक नैपटन के मुताबिक ये स्टडी असरदार है क्योंकि इसका साइज़ बहुत बड़ा था.
डॉ माइक ने कहा कि कुत्ते पालने वाले इस बात से इनकार नहीं करेंगे कि उन्हें पालने का मुख्य कारण उनके साथ करने वाली मस्ती रहती है जो उन्हें एक्टिव रखती है. और यही वजह है कि उनके अंदर ह्रदय रोग का खतरा कम होता है और वो कई दूसरी बिमारियों से भी बचे रहते हैं
साइंटिफ़िक रिपोर्ट्स नाम की वेबसाइट पर छपी इस स्टडी के लिए टीम ने 2001 से 2012 तक के अस्पतालों में भर्ती मरीजों का डाटा इकट्ठा किया था.
गौरतलब है कि स्वीडन में पालतु पेट्स रखने वालों को अपने पंजीकरण फार्म  इसकी जानकारी देना 2001 में अनिवार्य कर दिया गया था.
यह भी पढ़ें – Akshaya Shanmugam : नशा छुडाने के लिए देश की इस लड़की ने बनाई डिवाइस, फोर्ब्स की सूची में मिली जगह
कुत्ते पालने के और भी है फायदे
ऐसा माना जाता है कि कुत्ते घर में फैली गंदगी में बदलाव ला सकते हैं जिसका असर उनके मालिक के माइक्रोबॉयोम (पेट में रहने वाले सूक्ष्म जीवों को सामूहिक रूप) पर पड़ता है,जो कि उनके ह्रदय रोग के ख़तरे को कम करने में भी मददगार होता है.
शोधकर्ताओं के मुताबिक कुत्तों का ये असर उन लोगों पर ज़्यादा पड़ता है जो अकेले रहते हैं.
अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता उपासला विश्वविद्यालय के म्वेनिया मूबांगा के मुताबिक नतीजे बताते हैं कि कुत्ते पालने वाले वो लोग जो अकेले रहते हैं, उनके जल्दी मरने का ख़तरा कुत्ते नहीं पालने वालों से 33 प्रतिशत तक कम रहता है.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitterInstagram, and Google Plus