Home हेल्थ रिपोर्ट अब खून की जांच से गर्भवति महिला के समयपूर्व प्रसव का लगाया...

अब खून की जांच से गर्भवति महिला के समयपूर्व प्रसव का लगाया जा सकेगा पता

SHARE
Blood Test Detect Premature Delivery
demo pic

Blood Test Detect Premature Delivery : अंल्ट्रासाउंड से भी कम खर्चे में होगा परीक्षण

Blood Test Detect Premature Delivery : दुनिया भर में समय से पहले गर्भवति महिलाओं का प्रसव एक खतरनाक रूप लेता जा रहा है.

ये एक ऐसी समस्या बना चुकी है जिससे अब तक ना जाने कितनी माताओं और अनके शिशुओं की मौत हो चुकी है.
इसी नुकसानदायक पक्ष को देखते हुए वैज्ञानिकों ने एक नया तरीका इजात किया है जिससे इस समस्या से कुछ हद तक बचाव किया जा सकता है.
दरअसल कैलिफोर्निया स्थित स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा ब्लड टेस्ट विकसित किया है, जो 80 प्रतिशत की सटीकता के साथ ये बता देगा कि बच्चे का जन्म समयपूर्व होने का जोखिम तो नहीं है.
पढ़ें – गर्भावस्था में महिलाओं का दौड़ना बच्चे के लिए होता है सुरक्षित – अध्ययन
अंग्रेजी पत्रिका साइंस में छपे लेख के मुताबिक यह ब्लड टेस्ट समयपूर्व होने वाले प्रसव से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में काफी मददगार साबित होगा.
यही नहीं इस तकनीक का इस्तेमाल करके यह भी पता लगाया जा सकता है कि महिला के बच्चे की जन्म तारीख क्या होगी. इस परीक्षण की खास बात यह है कि इसे कराने में आना वाला खर्च अल्ट्रासाउंड के भी मुकाबले काफी कम होगा.
स्टेनफोर्ड में विजिटिंग प्रोफेसर मेड्स मेलबाय ने बताया कि हमने ऐसे जीन की पहचान की है जो महिला के समयपूर्व प्रसव के मजबूत सूचक होते हैं.
उन्होंने बताया कि टीम ने गर्भावस्था के दौरान लिए रक्त के नमूनों की मदद से ऐसे जीन की पहचान की है जो भ्रूणकाल और समयपूर्व जन्म के जोखिम के बारे में ऐसे संकेत देते हैं जिन पर भरोसा किया जा सकता है.
पढ़ें – Portable 3D Skin Printer : 2 मिनट से कम समय में गहरे घावों को भरेगा 3डी स्किन प्रिंटर
इसके अलावा इस कदम से समय पूर्व प्रसव को टालने के लिए नई दवा बनाने के लिए शोध को बढ़ावा भी मिलेगा.
बता दें कि समय से पहले जन्म लेने वाले शिशुओं में सांस की तकलीफ, स्तनपान में परेशानी के साथ कई प्रकार के संक्रमण होने की आंशका रहती है.साथ ही इसमें जन्म देने वाली मां की जान जाने का खतरा बना रहता है.