Home हेल्थ रिपोर्ट Doctor Consultation Time : भारत के डॉक्टर मरीजों से परामर्श के लिए...

Doctor Consultation Time : भारत के डॉक्टर मरीजों से परामर्श के लिए देते हैं केवल 2 मिनट

SHARE
doctor consultation time
demo pic

Doctor Consultation Time :  18 देशो में यह समय 5 मिनट से भी कम

Doctor Consultation Time : एक नए वैश्विक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ कि भारत के डॉक्टर अपने मरीजों को देखने के लिए केवल 2 मिनट का ही समय देते हैं.

ब्रिटेन की चिकित्सा पर आधारित पत्रिका बीएमजे ओपन में कहा गया है कि भारत में प्राथमिक चिकित्सा परामर्श का समय 2015 में 2 मिनट था, जबकि उसके पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में 2016 में यह महज 1.79 मिनट और बांग्लादेश में ये 48 सेकेंड रहा.
इस शोध में ब्रिटेन के कई डॉक्टरों की एक टीम शामिल थी जिसमें उन्होंने यह जानकारी हासिल करनी चाही कि दुनिया भर में डॉक्टर अपने मरीज से परामर्श करने के लिए औसतन कितना समय देते हैं.
शोध के बाद जो जानकारी सामने निकल कर आई है उससे पता चता है कि दुनिया भर में मरीजों और डॉक्टरों के बीच एक अच्छा सामंजस्य नहीं बैठ रहा है.
यह भी पढ़ें – Delhi Air Quality : IMA ने दिल्ली में घोषित की हेल्थ इमरजेंसी, घरों से ना निकलने की सलाह
पत्रिका के माध्यम से शोधकर्ताओं ने अपनी चितां जताते हुए कहा है कि डॉक्टरों द्वारा मरीजों को कम समय दिए जाने से देश की स्वास्थ्य सेवाएं काफी लचर हो रही हैं.
उन्होंने कहा कि सेवा संस्थानों में मरीजों की जरूरत से ज्यादा भीड़ है और प्राथमिक स्तर पर डॉक्टरों की भारी कमी. जिससे फिजिशन पर वर्क लोड काफी बढ़ रहा है और वो खुद के उपर स्ट्रेस महसूस करने लगे हैं, जो एक बड़ी परेशानी की बात है.
टीम के डॉक्टरों ने विभिन्न देशों को इससे निपटने के लिए इसपर तत्काल रूप से काम करने की सलाह दी है.
यह भी पढ़ें – Chemicals In Baby Food : बच्चों के ज्यादातर बेबी फूड्स में मिले रहते हैं खतरनाक केमिकल्स – रिपोर्ट
रिपोर्ट के अनुसार विश्व के 18 ऐसे देश हैं जहां दुनिया की 50 फीसदी जनसंख्या रहती है और यहां का औसतन डॉक्टरी परामर्श समय 5 मिनट या उससे भी कम का है.
वहीं स्वीडन, यूएस और नॉर्वे जैसे देशों में डॉक्टरों और मरीजों के बीच का परामर्श समय औसत 20 मिनट सामने आया है.
इसके अलावा यूके 9 मिनट 13 सेकेंड,  ऑस्ट्रेलिया 14 मिनट 42 सेकेंड, फ्रांस 16 मिनट और रूस में 17 मिनट 12 सेकेंड डॉक्टर अपने मरीजों से रोग के बारे में चर्चा करते हैं.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitterInstagram, and Google Plus