Home हेल्थ रिपोर्ट Donkey Therepy : कैंसर से पीड़ित युवाओं के इलाज में गधे कर...

Donkey Therepy : कैंसर से पीड़ित युवाओं के इलाज में गधे कर रहे मदद

SHARE
donkey therepy
demo pic(lge)

Donkey Therepy : कैंसर से उबर रहे युवाओं के लिए भावनात्मक सहारे का काम कर रहे हैं गधे…

Donkey Therepy : अब तक तो आपने शरीर में होनी वाली बीमारी का इलाज डॉक्टरों के द्वारा कराते हुए सुना या देखा होगा.

मगर क्या आपको पता है हमारी दुनिया में एक देश ऐसा है जहां पर डॉक्टर नहीं बल्कि गधे रोगियों का इलाज कर रहे है और वो भी कैंसर जैसी गंभीर बिमारी में..
जी हां, हो सकता है आपको हमारी इस खबर पर यकिन ना हो मगर नार्थ आयरलैंड की राजधानी बेलफास्ट में गधे की मदद से कैंसर पीड़ित युवाओं का सफल इलाज किया जा रहा है .
 बीबीसी पर छपि खबर के मुताबिक इस डंकी असिस्टेड थैरेपी से इलाज करा चुके कई कैंसर सर्वाइवर का ऐसा मानना है कि इससे उनके भावनात्मक विकास में वृद्धि होती है साथ ही मरीजों की जागरूकता और याद्दाश्त पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है.
यह भी पढ़ें Selfie Sickness : ज्यादा सेल्फी लेने से हो सकते हैं आप इस बिमारी से ग्रसित
इस तरह होता है इलाज
इस थैरेपी के लिए ट्रेंड किए गधों को कैंसर सर्वाइवर के साथ घंटों तक बातचीत करने के लिए छोड़ दिया जाता है. जिसके बाद मरीजों के अनुभव और उनके व्यावहार का निरीक्षण किया जाता है.
डंकी असिस्टेड थैरेपी का व्यक्तिगत अनुभव करने वाली ऑस्ट्रेलिया की एनालिस लफान बताती हैं कि उनको एक हादसे में दिमागी चोट आई और इलाज के दौरान पता चला कि उन्हें कैंसर है. उन्होंने बताया कि उनके लिए यह खबर बड़े शौक की तरह थी जिससे उभरना उनके लिए बेहद जरूरी था.
एनालिस बताती हैं कि जब वो अपना कैंसर का इलाज करा रही थीं तब दूसरे चरण में उन्हें डॉक्टरों नें 9 सप्ताह के लिए गधों के साथ समय बीताने के लिए कहा.
शुरूआत में एनालिस को गधे जैसे जानवर की मदद से कैंसर के इलाज की बात थोड़ी अजीब सी लगी, लेकिन बाद में उन्हें इनकी मदद से खुद में लाभ का अनुभव होना शुरू हो गया.
उस दौरान के अपने अनुभवों का साझा करते हुए एनालिसा कहती हैं कि डंकी असिस्टेड थैरेपी में घंटों तक वे गधे से बातें करती थी जिसके बाद वे खुद को बहुत सहज और बिना डरा महसूस करने लगी .
यह भी पढ़ें – महज 10 सैकेंड में कैंसर का पता लगाने वाले पेन का हुआ अविष्कार
आपको बता दें कि कैंसर का इलाज करने वाली चैरिटी का भी यही कहना है कि गधे की सहायता से होने वाले इस इलाज में मरीजों में काफी सुधार देखने को मिल रहा है.
गौरतलब है कि गधें हमेशा से मनुष्य के लिए उसके दैनिक कार्यों में सहायता देता रहा है. यही वजह है कि आज ये जानवर हमारे समाज की गंभीर बीमारी कैंसर के इलाज से लड़ने में भी हमारा सच्चा साथी बन कर सामने आया है.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitterInstagram, and Google Plus