Home हेल्थ रिपोर्ट Google Symptom Search : अब बीमार रहने पर भी गूगल देगा आपका...

Google Symptom Search : अब बीमार रहने पर भी गूगल देगा आपका पूरा साथ , जानें कैसे

SHARE
Google Symptom Search
demo pic

Google Symptom Search : डॉक्टर्स की टीम के सहयोग से गूगल सर्ज इंजन में आसानी से हर रोग की जानकारी अब ऐप के जरिए मिलेगी 

Google Symptom Search : आजकल लोग डॉक्टर के पास जाने से पहले बीमारीयों और उससे जुड़ी हर जानकारी के बारे में गूगल कर लेते हैं.
Google पर लोगों की जानकारी के बढ़ते इसी क्रेज को देखते हुए भारत के डॉक्टर्स ने एक नया “सिमटम सर्च” नाम का फीचर शुरु किया है.
गूगल पर ये फीचर यूजर्स को स्मार्टफ़ोन पर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी उपलब्ध कराता है.
यह भी पढ़ें – Kidney Stone : महिलाओं में बढ़ रहे हैं किडनी स्टोन के मामले, इन लक्षणों को ना करें अनदेखा
कैसे काम करता है ऐप
बता दें कि गूगल पर लाए गए इस सिमटम फीचर को अपोलो हॉस्पिटल्स के डॉक्टरों की एक टीम ने तैयार किया है. जिसमें गूगल के सर्च इंजन पर खोजी गई बीमारियों के रिजल्ट में लक्षणों के बारे में यूजर को हर जानकारी मुहैया कराई जाएगी
उदाहरण के तौर पर जैसे यूजर ‘खांसी और दर्द’ जैसे लक्षणों की खोज करेगा, तो इस ऐप पर उससे संबंधित स्थितियों की लिस्ट दिखाई देगी, यही नहीं इससे जुड़ी आम सर्दी, तेज ब्रोंकाइटिस, फ्लू, निमोनिया, चेस्ट इंफेक्शन की जानकारी भी शो की जाएगी
इस ऐप की मदद से यूजर्स के पास खुद का इलाज करने की जानकारी आसानी से मिल जाया करेगी जिससे उपचार के लिए डॉक्टर के पास जाने की जरूरत कम रह जाएगी.
यह भी पढ़ें – दिल के मरीजों के लिए अच्छी खबर, दवा वाले स्टेंट के दाम हुए 8 प्रतिशत कम
हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में उपलब्ध
यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में समझाने की सुविधा के साथ लायी गई है.
अपोलो हॉस्पिटल एंटरप्राइज लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक, संगीता रेड्डी ने एक बयान में कहा कि सिंपटम सर्च एक बेहद महत्वपूर्ण ऐप है और इसको Google पर जोड़े जाने के लिए हम काफी खुश हैं.
साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि अपोलो हॉस्पिटल्स के मरीजों को उचित लाभ मिले इसके लिए हमेशा डिजिटल तकनीक का बेहतरीन उपयोग किया गया है.
यही नहीं संगीता रेडडी का कहना है कि सिंप्टम सर्च फीचर के साथ हम अच्छी क्वालिटी वाले स्वास्थ्य संबंधी जानकारी मरीजों तक मुहैया करवाना चाहते हैं.