Home हेल्थ रिपोर्ट Heat Stroke Precautions : हीट स्ट्रोक यानि लू से बचने के लिए...

Heat Stroke Precautions : हीट स्ट्रोक यानि लू से बचने के लिए बरतें ये साधारण सी सावधानी

SHARE
Heat Stroke Precautions
demo pic

Heat Stroke Precautions : हीट स्ट्रोक से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए.

Heat Stroke Precautions : तेज धूप और तिलमिलाती हुई गर्मी में अच्छे अच्छों की हालत पश्त हो जाती है. ऐसे में हीट स्ट्रोक की चपेट में हर कोई आसानी से आकर कई बीमारियों से घिर जाता हैं.

हीट स्ट्रोक से शरीर में पानी की कमी आने पर डिहाइड्रेशन की संभावना बढ़ जाती है. बच्चों को इस बीमारी से बचाने के लिए और भी ज्यादा सर्तकता बरतनी चाहिए.
क्या होता है हीट स्ट्रोक 
हीट स्ट्रोक यानि लू लगने पर शरीर में पोटैशियम, सोडियम जैसे साल्ट्स और पानी की भारी कमी हो जाती है. इसे हीट स्ट्रोक के साथ सन स्ट्रोक के नाम से भी जाना जाता है.
ऐसी अवस्था में गर्मी में ज्यादा देर धूप में रहने से शरीर से अधिक मात्रा में पसीना निकलने के कारण पानी की कमी हो जाती है. वहीं शरीर से ज्यादा पसीना निकलने से शरीर का तापमान भी बढ जाता है.
यह भी पढें – इंटरनेट पर बिमारी का इलाज ढूंढना जोखिम में डाल सकता है आपकी जान – शोध
क्या हैं लक्षण 
हीट स्ट्रोक से सर में दर्द, थकान, सुस्ती, भूख का कम होना बदन में ऐंठन, उल्टी होना, पेट मे दर्द, जलन, दस्त होना, चक्कर आना साथ ही मानसिक संतुलन बिगड़ने जैसे हालात पैदा हो जाते हैं.
कैसे बरतें सावधानी
हीट स्ट्रोक से बचने के लिए सावधानी बरतना बहुत जरूरी है. जाहिर है कि बच्चे बहुत नाजुक होते हैं, उन्हें गर्मी और धूप से होने वाली बीमारी से बचाने के लिए बहुत एहतियात बरतने की जरूरत होती है.
1) इस गर्मी में जितना हो सके बच्चों को कोल्ड ड्रिंक से दूर रखें, शिकंजी का इस्तेमाल करें साथ ही गुड़ को दही में मिला कर खिलाएं.
2) गर्मी में गर्म और तेल के खाने से दूर रहें, तरल पदार्थ का सेवन अधिक करें.  बाजार में खुले रूप से बिकने वाले जूस हानिकारक हो सकता है, उससे बचें इसकी जगह नारियल पानी का सेवन फायदेमंद रहेगा.
3) गर्मी में फूड पॉइजनिंग होने की आशंका भी बढ़ जाती है इसलिए कटा हुआ फल नहीं खरीदें और न ही देर तक रखा हुआ खाना खाएं.
यह भी पढ़ें – Summer’s Healthy Tips : गर्मियों में स्वस्थ्य रहने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके
4) जितना हो सके घर से बाहर निकलते समय ढीले कपड़े पहनें, चुस्त कपड़े पहनने से परहेज करें, ताकि शरीर में बाहर की हवा लगती रहे. सूती कपड़े पहनना ज्यादा बेहतर होगा, जबकि सिंथेटिक, पोलिस्टर कपड़े पहनने से बचें.
5) घर से खाली पेट बाहर न जाएं और अधिक देर तक भूखे रहने से बचें. घर से बाहर निकलते समय शिकंजी, ठंडा शर्बत या पानी पी कर निकलें साथ ही पानी की बोतल लेकर चलें.
बहुत अधिक पसीना आने पर तुरंत ठंडा पानी न पीएं, जबकि सादा पानी धीरे-धीरे कर के पीना शुरू करें, लस्सी का सेवन अधिक करें.