Home हेल्थ रिपोर्ट उच्च कार्बोहाइड्रेट का सेवन कैंसर मरीजों के लिए बढ़ा सकता है जोखिम...

उच्च कार्बोहाइड्रेट का सेवन कैंसर मरीजों के लिए बढ़ा सकता है जोखिम – शोध

SHARE
High Carbohydrate occur cancer risk
demo pic

High Carbohydrate occur cancer risk : इस अध्ययन में 400 कैंसर मरीजों के स्वास्थ्य परिणामों को ट्रेक किया गया

High Carbohydrate occur cancer risk : हाल ही में एक अध्ययन में सामने आया है कि सिर और गर्दन के कैंसर मरीजों का इलाज के दौरान अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और चीनी का सेवन कैंसर की वापसी और मृत्यु दर के जोखिम को और अधिक बढ़ा सकता है.

इस शोध की रिपोर्ट के अनुसार जो मरीज अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और शक्कर का सेवन करते हैं उनमें सूक्रोज, फ्रुक्टोज, लैक्टोस और माल्टोस की मात्रा बढ़ जाती है, जो मृत्यु के गंभीर कारणों में से एक है.
दरअसल इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित रिपोर्ट में 400 कैंसर के मरीजों के स्वास्थ्य परिणाम ट्रेक किए गए, जिनमें 17 प्रतिशत से ज्यादा मरीजों में कैंसर की पुनरावृत्ति और 42 मरीजों की मृत्यु के डरा देने वाले आंकड़े सामने आए है.
बता दें कि यह शोध मरीजों पर 26 माह तक की गई, जिसमें बीमारी से पहले का खानपान और इलाज के दौरान एक साल बाद के खानपान पर अध्ययन किया गया था.
यह भी पढ़ें – Kidney Stone : महिलाओं में बढ़ रहे हैं किडनी स्टोन के मामले, इन लक्षणों को ना करें अनदेखा
इस अध्ययन पर इलिनॉय विश्वविद्यालय में Urbana-Champaign में शोध करने वाले एक प्रोफेसर आर्थर ने बताया कि सभी अनाज, आलू और चर्बी के रूप में कम मात्रा में वसा और स्टार्चयुक्त भोजन खाने से उपचार के बाद फलियां सुरक्षात्मक लाभ दे सकती हैं, जिससे रोग पुनरावृत्ति और मृत्यु के मरीजों में होने वाले जोखिम को कम किया जा सकता है.
वहीं अलबामा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर सह लेखक एमी एम गॉस ने बताया कि उनकी टीम द्वारा किए गए अध्ययन और अन्य कई अध्ययनों के निष्कर्षों में आहार संयोजन कैंसर परिणामों को प्रभावित कर सकता है.
इसलिए शोधकर्ताओं द्वारा शोध किए गए परिणाम कहते हैं कि कैंसर रोगियों में पांच साल की जीवित रहने की दर कम कर देते हैं, क्योंकि इन कैंसरों को पता अक्सर बाद के चरणों में चलता है जो मरीजों को पुनरावृत्ति के उच्च जोखिम में डाल सकता है.