Home हेल्थ रिपोर्ट फिल्म अभिनेता इरफान खान को हुआ न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर, जानें क्या है...

फिल्म अभिनेता इरफान खान को हुआ न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर, जानें क्या है ये बीमारी

SHARE
Irrfan Khan Neuroendocrine Tumour

 Irrfan Khan Neuroendocrine Tumour : ट्वीटर के जरिए अभिनेता ने किया खुलासा

Irrfan Khan Neuroendocrine Tumour : बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेता इरफान खान ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए अपने बीमार होने की बात का खुलासा तो पहले ही कर दिया था, लेकिन वो किस बिमारी से पीड़ित हैं उसके बारे में उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी थी
मगर आज इरफान खान ने अपनी बिमारी के सस्पेंस को खत्म करते हुए ट्वटिर पर पोस्ट कर बताया कि वो एक गंभीर बीमारी न्यूरो एंडोक्राइन से जूझ रहे हैं. साथ ही इरफान ने अपनी पोस्ट में यह भी लिखा कि यह ट्यूमर बहुत ही कम लोगों में पाया जाता है.
इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि इस बीमारी के इलाज के लिए वे विदेश जाएंगे. साथ ही अपने चाहने वालों से  निवेदन करते हुए उन्होंने कहा है कि आप सभी मेरे लिए दुआएं करें ताकि वो जल्द से जल्द ठीक होकर अपने अभिनय के साथ आपके दिलों में वापसी कर सकें.
यह भी पढ़ें – शरीर पर इन 8 लक्षणों को ना करें अनदेखा, जानें किस बीमारी की तरफ है ये इशारा…
क्या है न्यरो एंडोक्राइन ट्यूमर 
न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर शरीर की उन कोशिकाओं में पनपता है जो एंडोक्राइन हार्मोन को बाहर निकालती हैं. इस ट्यूमर का गंभीर रुप कैंसर भी हो सकता है.
दरअसल एंडोक्राइन ट्यूमर तीन स्टेजेज में पनपता है जिसमें तीसरी स्टेज पर पहुंचकर यह ट्यूमर कैंसर का रूप ले लेता है.
हालांकि कीमोथेरेपी और सर्जरी के जरिए इसे तीसरी स्टेज यानि एंडोक्राइन ट्यूमर कैंसर में इसका इलाज भी ठीक से किया जा सकता है.
आपको बता दें कि यह ट्यूमर सिर्फ दिमाग में होने वाली बीमारी नहीं है बल्कि यह ट्यूमर फेफड़ों, पेट, पेनक्रियाज और आंतों में भी पनप सकता है.
क्या हैं न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर के लक्षण
इस बीमारी के लक्षण शरीर में होने वाले अंग और उसके प्रभाव पर निर्भर करता है. इस ट्यूमर से पीड़ित मरीज में शुरूआती लक्षण प्रचंड दस्त, फ़्लश आदि मौजूद होते हैं. वहीं यह ट्यूमर फंक्शनल और नॉन फंक्शनल होने पर भी अलग-अलग लक्षण दिखाता है.
यह भी पढ़ें – Donkey Therepy : कैंसर से पीड़ित युवाओं के इलाज में गधे कर रहे मदद
इलाज संभंव है
खुशी की बात यह है कि इस बीमारी का इलाज मेडिकल साइंस में मौजूद है और इसे सही स्टेज पर पहचान कर इसका इलाज भी संभंव है.
वहीं हाल ही में इस ट्यूमर के इलाज के लिए फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने भी एक नए ट्रीटमेंट और रेडियोएक्टिव दवा को उपयोग में लाने की मंजूरी दे दी है.
वहीं अगर बात करें इरफान खान की तो अभी तक उनकी इस बीमारी की स्टेज के बारे में कोई भी जानकारी सामने नहीं आ सकी है