Home हेल्थ रिपोर्ट सावधान! शरीर के इन लक्षणों की अनदेखी से आप खो ना बैठें...

सावधान! शरीर के इन लक्षणों की अनदेखी से आप खो ना बैठें अपनी जान

SHARE
Kidney Infection
demo pic

Kidney Infection : दुनिया में हर साल लगभग 8 लाख लोग किडनी की बीमारी से मर जाते हैं

Kidney Infection : मेट्रो शहर हो या कोई भी छोटा सा कस्बा इस दौड़ती भागती और प्रदूषण भरी जिंदगी में हर कोई अपनी सेहत खोता जा रहा है.

ऐसे में अगर सबसे ज्यादा लोगों के शरीर में किड़नी की बीमारियां सामान्य रूप से देखने को मिलती हैं. आपको बता दें कि किडनी में ज़रा सा इंफेक्शन भी बड़ा रूप लेकर मौत का कारण बन जाते है.
एक सर्वे के मुताबिक हर साल लगभग 8 लाख लोग किडनी की बीमारी से मर जाते हैं. ये आंकड़े बताते हैं कि खराब खानपान और जीवनशैली हम सबको कितनी खतरनाक जिंदगी जीने को मजब़ूर कर रहे हैं.
यह भी पढ़ें Kidney Stone : महिलाओं में बढ़ रहे हैं किडनी स्टोन के मामले, इन लक्षणों को ना करें अनदेखा
शरीर में क्यों अहम है किड़नी
जाहिर है कि किडनी मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस अंग की मदद से शरीर का एसिड, यूरिन के जरिए बाहर निकलता है.
यही वजह है कि हमारा शरीर बहुत ही आराम और सुचारू रुप से काम करता है और साथ ही शरीर की सभी क्रियाओँ को संतुलन में रखता है.
तभी तो किडनी में कुछ भी खराबी होने पर हमारे शरीर को कई परेशानियां घेर लेती हैं. जिसका सबसे पहला प्रभाव पेशाब करने में कठिनाई होने पर पड़ता है और शरीर दिन-ब-दिन टूटता जाता है.
क्या है कारण
सामान्यत: किड़नी में खराबी होने के कई कारण होते हैं लेकिन शरीर में पानी की कमी, धूम्रपान और शराब का सेवन, खाने में अधिक नमक लेना, नींद का पूरा ना होना, और प्रदूषण इसके मुख्य कारण हो सकते हैं.
यही नहीं काफी देर तर पेशाब को रोके रखना साथ ही मिनरल्स और विटामिन्स की कमी, हाई ब्लड प्रैशर, डायबिटीज की समस्या और दर्द निवारक दवाइयों को बिना डॉक्टर की सलाह लिए  लेते रहना भी इस बीमारी के बढ़ने के कारणों में शामिल है.
यह भी पढ़ें – सावधान! मुंह की साफ सफाई न होने से हो सकता है आपको ये गंभीर रोग
क्या हैं लक्षण
किडनी में होने वाले रोगों को लक्षणों से पहचाना जा सकता है और समय पर इलाज लेकर एक बड़ी हानि से बचा जा सकता है.
शरीर में कमजोरी और थकान महसूस होना, या फिर ठंड का लगना, ब्लड प्रैशर का बढ़ जाना, त्वचा में खुजली, शरीर के कई हिस्सों में सूजन का आ जाना, भूख का कम या ज्यादा हो जाना, बार-बार पेशाब आना और पेशाब में जलन होना साथ ही मुंह से बदबू आना ये सभी लक्षण किड़नी में खराबी के संकेत देते हैं.
कैसे बरतें सावधानी 
रोजर्मरा की जिंदगी में वक्त की कमी ने इस गंभीर किडनी की समस्या को अधिकतर लोगों में आम बना दिया है. वहीं समस्या लक्षणों और कारणों का सही समय पर पता ना होने पर यह और भी भयानक रुप ले लेती है.
इसलिए समस्या को बढ़ने से पहले ही इसको रोक लेना और सावधानी बरतना बेहद जरूरी है.
अपनी रोजाना की डायट में हेल्दी फूड का सेवन करने से और शराब व स्मोकिंग से दूरी बनाने से इस समस्या पर शुरूआत में ही लगाम लगाया जा सकता है.
साथ ही नियमित व्यायाम भी किडनी को स्वस्थ्य रखने में काफी फायदेमंद साबित होता है.