Home हेल्थ रिपोर्ट Mushroom Benefits : बुढ़ापे में भी दिखना है यंग तो आज से...

Mushroom Benefits : बुढ़ापे में भी दिखना है यंग तो आज से ही खाना शुरू करें मशरूम

SHARE
mushroom benefits
demo pic

Mushroom Benefits : मशरूम खाने से शरीर में देरी से आता है बुढ़ापा

Mushroom Benefits : अगर आप बुढ़ापे में भी खुद को जवान और तंदरुस्त बनाए रखना चाहते हैं तो आज से ही मशरूम खाना शुरू कर दें.

दरअसल एक अध्ययन में यह बात सामने निकलकर आई है कि जो लोग मशरूम का सेवन एक पर्याप्त मात्रा में करते हैं उनके शरीर में बुढ़ापा देरी से आता है.
ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मशरूम में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है जो हमारे शरीर में बुढ़ापा आने की रफ्तार को कम कर देता है, और स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखता है.
जर्नल फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित लेख के अनसार अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि मशरूम में बड़ी मात्रा में एर्गोथिओनिन और ग्लूटोथियोन मौजूद होता है जो शरीर के लिए बेहद जरूरी एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. हालांकि इनकी संख्या मशरूम के प्रत्येक प्रजाति में अलग- अलग होती है.
वहीं अमेरिका के पेनसिल्वानिया स्टेट यूनिवर्सिटी के प्राध्यापक रॉबर्ट बीलमैन ने बताया कि मशरूम के कुछ प्रकारों में ये दोनो ही एंटीऑक्सिडेंट एक-साथ मौजूद होते हैं.
यह भी पढ़ें – Doctor Consultation Time : भारत के डॉक्टर मरीजों से परामर्श के लिए देते हैं केवल 2 मिनट
उन्होंने बताया कि जब ऊर्जा बनाने के लिए शरीर भोजन का इस्तेमाल करता है तब ‘‘ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस’’ भी बनता है. जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक नहीं रहता.
लेकिन मशरूम का सेवन करने से एंटीऑक्सिडेंट की फिर से पूर्ति हो जाती है, और साथ ही साथ इस ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से भी बचा जा सकता है.
mushroom benefits
मशरूम
जानिए मशरूम के कुछ अन्य फायदे
मशरूम में कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनकी शरीर को बहुत आवश्यकता होती है. साथ ही ये फाइबर का भी एक अच्छा माध्यम है.
इसके अलावा कई बीमारियों के इलाज के लिए भी मशरूम का इस्तेमाल दवाई के तौर पर किया जाता है. हेल्थ कॉन्शस लोगों के लिए भी यह अच्छा होता है, क्योंकि इसमें कैलोरीज ज्यादा नहीं होतीं.
यह भी पढ़ें – Mumbai Mental Depression : मानसिक अवसाद से पीड़ित लोगों की संख्या में मुंबई का पहला स्थान
मशरूम में कई महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन पाए जाते हैं. इनमें विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम की पर्याप्त पूर्ति होती है.
इसके अलावा, मशरूम में क्लोरिन नाम का भी एक खास पोषक तत्व पाया जाता है जो मांसपेशियों की सक्रियता और याद्दाश्त बनाए रखने में बेहद फायदेमंद रहता है.

भाषा के इनपुट से
For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus