Home हेल्थ रिपोर्ट रिसर्च कहती है कि अचानक कसरत बंद करने से हो सकता है...

रिसर्च कहती है कि अचानक कसरत बंद करने से हो सकता है ये बड़ा खतरा

SHARE
Stopping Exercise cause Depression
exercise - depression

Stopping Exercise cause Depression : हाल ही में हुए एक अध्ययन के मुताबिक डिप्रेशन का सबसे बड़ा कारण कसरत को बीच में बंद करना बताया गया है.

Stopping Exercise cause Depression : आमतौर पर लोग कसरत शुरु तो कर देते हैं लेकिन बाद में एक लंबे वक्त के लिए उसे बीच में ही छोड़ देते हैं, कई बार कसरत को बंद किया गया वक्त दिनों से महीनों में बदल जाता है.
यही वजह है कि इसका बुरा प्रभाव आपको डिप्रेशन के रुप में झेलना पड़ता है. आपको बता दें कि अभी हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने डिप्रेशन के बढ़ते मामलों पर अध्ययन किया, जिसके परिणाम चिंताजनक हैं.
इन परिणामों की बात करें तो इनमें यह दावा किया गया है कि 2030 तक डिप्रेशन दुनियाभर में मानसिक अक्षमता की सबसे बड़ी वजह बन सकता है.
आपको बता दें कि यह रिसर्च 152 ऐसे वयस्कों पर की गई जो हफ्ते में कम से कम तीन बार 30 मिनट तक एक्सरसाइज करते थे और बाद में अचानक उन्होंने एक्सरसाइज बंद कर दी.
जिसका परिणाम यह निकला कि कुछ लोगों में डिप्रेशन के लक्षण दिखाई देने लगे. वहीं हैरान करने वाली बात यह थी कि यह लक्षण तीन दिनों के अंदर ही दिखने लगे.
गौरतलब है कि अवसाद एक मानसिक समस्या है. मेडिटेशन और खान-पान से इस समस्या से निजात पाने में सफलता मिल सकती है. इस बारे में शोधकर्ता जूली बताती हैं कि कसरत शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए जरूरी है.
यदि आप कसरत न कर पा रहे हों तो हर दिन कुछ न कुछ शारीरिक गतिविधि करते रहना चाहिए. साथ ही डिप्रेशन से दूर रहने के लिये एक सप्ताह में कम से कम ढाई घंटे कसरत या 75 मिनट ज्यादा कसरत करना चाहिए

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus