Home ह्मयूमन कनेक्शन Bengaluru Breastfeeding: बीएमटीसी सभी बस अड्डों पर बनाएगी महिला स्तनपान केंद्र

Bengaluru Breastfeeding: बीएमटीसी सभी बस अड्डों पर बनाएगी महिला स्तनपान केंद्र

SHARE
bengaluru breastfeeding

Bengaluru Breastfeeding: सफर पर निकली महिलाओं को मिलेगा लाभ

Bengaluru Breastfeeding: अक्सर हम देखते हैं कि भारत में महिलाओं को घर से बाहर निकलने पर बच्चों को स्तनपान कराने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

सार्वजनिक जगहों पर कोई उचित व्यवस्था ना होने के कारण उन्हें हमेशा स्तनपान कराने में असहजता का सामना करना पड़ता है.
कई बार तो स्थिति ऐसी बन जाती है कि महिलाओं को लोगों के बीच में ही अपने बच्चों की भूख मिटाने के लिए स्तनपान कराना पड़ता है,जो उन्हें काफी शर्मिंदा भरा लगता है.
महिलाओं की इसी मुश्किल को कुछ हद तक खत्म करने के लिए बेंगलुरू की बेंगलुरू मेट्रोपोलिटन ट्रॉसपोर्ट कोरपोरेशन(बीएमटीसी) ने एक नया हल निकाला है.
दरअसल बेंगलुरु में बीमएटीमसी ने महिलाओं को स्तनपान कराने के लिए जगह जगह लॉज बनाने की योजना बनाई है. इन लॉन्जों को बीमटीसी अपने सभी बड़े बस अड्डों पर बनाएगी.
जहां कोई भी महिला आसानी से जाकर स्तनपान करा सकती है.ये सुविधा पूरी तरह से निशुल्क रखी गई है जिसके लिए किसी भी महिला को कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा.
योजना के तहत लॉन्ज में महिलाओं के लिए एक वेटिंग हॉल, टॉयलेट और पीने के साफ पीने की व्यवसथा की जाएगी. जिसके लिए बीएमटीसी ने राज्य सरकार से 2.25 करोड़ रुपए के बजट की मांग की है.
बीएमटीसी के पीआरओ वी.नागराज ने अंग्रेजी वेबसाइट द न्यूज मिनट को दिए अपने इंटरव्यूह कि इन लॉन्ज में बच्चों को स्तनपान कराने के लिए महिलाओं के अलग से कमरे होगें ताकि उन्हें कोई परेशानी ना हो.
उन्होंने बताया कि इन जगहों को भीड़ भाड वाली जगहों से दूर रखा जाएगा. ताकि वहां किसी भी आम जनता का दखल ना रहे.
 इस कोशिश का सबसे ज्यादा लाभ महिला कंडक्टरों को मिलेगा क्योंकि पहले उन्हें ड्यूटी के दौरान अपने बच्चों को स्तनपान कराने में काफी दिक्कतें का सामना करना पड़ता था.
आपको बता दें कि दो साल पहले तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता ने बस स्टैंड पर इसी तरह के कमरों को बनाने की योजना की शुरूआत की थी. जिसके बाद उनके इस कदम से जनता के बीच काफी सराहना हुई थी.
बीएमटीसी के मुताबिक उन्हें इसी तरह के कमरों को बनाने के लिए लगातार महिला मुसाफिरों की तरफ से सुझाव मिल रहे थे.
वी.नागराज ने बताया कि तमिलनाडु सरकार की ये पहल एक तारीफ करने लायक लायक कदम था. उन्होंने बताया कि हमने भी तामिलनाडु की योजना से प्रेरणा लेकर इसकी शुरूआत की है.
गौरतलब है कि इसी तरह के कदम महिलाओं के प्रति सम्मान बढ़ाते हैं, ऐसे कामों की जितनी भी सराहना की जाए उतनी कम है.
For More Breaking News In Hindi and Positive News India Follow Us On Facebook, Twitter, Instagram, and Google Plus