Home ह्मयूमन कनेक्शन Businessman Charity 2017 : जानिए , दुनिया के उन उद्योगपतियों के नाम...

Businessman Charity 2017 : जानिए , दुनिया के उन उद्योगपतियों के नाम जिन्होंने 2017 में दिया सबसे ज्यादा दान

SHARE
businessman charity 2017

Businessman Charity 2017 : इनके दान से मिलेगी कई लोगों को मदद

Businessman Charity 2017 : कहते हैं जो इंसान जितना दान करता है वह उतना ही धनी होता है. विश्व भर में ऐसे कई लोग हैं जो अमीर होने के बावजूद मुसीबत में फंसे गरीब और असहाय लोगों के लिए सोचते हैं और उनकी हरसंभव मदद करने का इरादा रखते हैं.

आइए आपको बताते हैं साल 2017 के सबसे बड़ा दानियों के बारे में जिन्होंने अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा उन लोगों की मदद के लिए दिया जिन्हें इसकी ज्यादा जरूरत है.
Businessman Charity 2017
नंदन नीलेकणि और उनकी पत्नी रोहिणी
इन्फोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि और उनकी पत्नी रोहिणी ने ‘द गिविंग प्लेज‘ नाम की पहल का हिस्सा बनकर अपनी आधी संपत्ति का दान करने का प्रण लिया जो लगभग $ 1.7 बिलियन है.
इस पहल को बिल गेट्स ने अपनी पत्नी मेलिंडा और वॉरेन बफेट के साथ सात साल पहले शुरू किया था.
गौरतलब है कि नीलेकणि से पहले अजीम प्रेमजी, किरण मजूमदार-शॉ और पीएनसी मेनन ने भी इस पहल के तहत दान किया है .
Businessman Charity 2017
शोरिल सैंडबर्ग
सोशल मीडिया की सबसे बड़ी कंपनी फेसबुक की सीओओ शेरिल सैंडबर्ग ने भी लगभग $ 100 मिलियन (₹ 640 करोड़ रुपये से अधिक) के अपने फेसबुक शेयर शेरिल सैंडबर्ग और डेविड गोल्डबर्ड फ़ैमिली फाउंडेशन को दान दे दिए.
इस दान के बाद अब सैंडबर्ग के पास फेसबुक में एक 0.13% हिस्सेदारी ही बची है. पिछले साल भी सैंडबर्ग ने इसी फाउंडेशन को 110 मिलियन डॉलर के मूल्य के शेयर दान किए थे.
Businessman Charity 2017
सुनील भारती मित्तल
एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने यह घोषणा की वह अपने धन के 7,000 करोड़ (10%) दान में देंगे ताकि उनके समूह द्वारा चलाए जा रहे बाकि कार्यों में मदद आ सके.
यह फाउंडेशन गरीब युवाओं को मुफ्त शिक्षा देने के लिए एक विश्वविघालय खोलेगी जिसका नाम होगा सत्य भारती विश्वविद्यालय.
Businessman Charity 2017
मार्क जकरबर्ग
फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिस्किला चान के संगठन द चैन जुकरबर्ग इनिशिएटिव ने अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को के आसपास आवासीय संकट को रोकने के लिए करीब 25 करोड़ रुपये दान में दिए हैं.
क्षेत्र में अचानक घर के किराए में हुई वृद्धि के कारण है कई परिवारों को क्षेत्र छोड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा था. दान का लक्ष्य तीन वर्षों में 2,500 निवासियों की सहायता करना है.
Businessman Charity 2017
बिल गेट्स
विश्व के सबसे अमीर इंसान और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने 6 जून को 4.6 बिलियन डॉलर के माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों का सबसे बड़ा दान दिया.
शेयर का यह 5% हिस्सा उनके फॉरच्यून का था.आपको बता दें कि 2000 के बाद से गेट्स का यह सबसे बड़ा दान है. साल 1999 में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के 16 अरब डॉलर मूल्य के डॉलर दान कर दिए थे.
Businessman Charity 2017
लक्ष्मी मित्तल
अक्टूबर में स्टील टाइकून लक्ष्मी मित्तल ने भारत सहित दक्षिण एशियाई देशों के साथ मेल जोल बढ़ाने के उद्देश्य से हार्वर्ड यूनिवर्सिटी को $ 25 मिलियन का दान दिया है.
इस दान के बाद हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने दक्षिण एशिया संस्थान का नाम बदलकर लक्ष्मी मित्तल दक्षिण एशिया इंस्टीट्यूट रखा दिया है.
Businessman Charity 2017
मुकेश अंबानी
अप्रैल में अपने 60वें जन्मदिन के अवसर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शिर्डी साईबाबा संस्थान ट्रस्ट (एसएसएसटी) को करीब साढ़े 75 लाख रुपये दान दिए ताकि वह सांईनाथ अस्पताल के लिए आधुनिक चिकित्सा उपकरणों और अन्य सुविधाओं की खरीद कर सके.
यह अस्पताल महाराष्ट्र में गरीब मरीजों को सहायता प्रदान करता है.
Businessman Charity 2017
गैरेट कैंप
उबर के सह-संस्थापक गैरेट ने भी इस साल घोषणा करी की वह अपने जायदाद का आधा हिस्सा दान करेंगे और बिल गेट्स के ‘द गिविंग प्लेज’ का हिस्सा बनेंगे. फोर्ब्स के अनुसार, कैंप के नेट वर्थ का अनुमान 5.1 अरब डॉलर है.
एक ब्लॉग पोस्ट में उन्होंने अपनी आने वाली योजनाओं की घोषणा करते हुए अपनी केन्या यात्रा के बारे में बताया. जहां उन्होंने लोगों के लिए साफ पानी, भोजन और बिजली के बिना रह रहे लोगों के लिए काम करने की शुरुआत की है.

For More Hindi Positive News and Positive News India Follow Us On FacebookTwitter, Instagram, and Google Plus