Home ह्मयूमन कनेक्शन भारत ने नेपाल के भूकंप में क्षतिग्रस्त हुए 50,000 मकानों के पुनर्निर्माण...

भारत ने नेपाल के भूकंप में क्षतिग्रस्त हुए 50,000 मकानों के पुनर्निर्माण का उठाया बीड़ा

SHARE
India Rebuild Nepal Houses
pic courtsey - oxfam

India Rebuild Nepal Houses : संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों को भारत देगा 16.2 मिलियन डॉलर

India Rebuild Nepal Houses : भारत ने हमेशा ये साबित किया है कि जब जिसे भी उसकी मदद की जरूरत पड़ी है वह हमेशा उसका दोस्त बनकर आगे आया है.खासकर उन छोटे देशों के लिए जो आर्थिक तौर पर कमजोर है.

नेपाल के साथ भारत के रिश्ते हमेशा से ही अच्छे रहे हैं. वहां हमेशा विकास का कार्य करने में हमारे दे ने हर संभव सहयोग किया है, और इस बार भी वो ऐसा ही करने वाला है.
दरअसल भारत ने नेपाल में 2015 में आए भूकंप में क्षतिग्रस्त हुए 50,000 घरों के पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए आपना हाथ आगे बढ़ाया हैं.
इसके तहत भारत संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों को 16.2 मिलियन डॉलर का अनुदान देने की घोषणा की है जो नेपाल के प्रभावित क्षेत्रों में काम कर रहे हैं.
भारत सरकार ने गुरुवार को काठमांडू में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) और परियोजना सेवाओं के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओपीएस) के साथ गोरखा और नुवाकोट जिलों में लोगों को सामाजिक-तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है.
यह भी पढ़ें – सम्मान के साथ अब मिल सकेगी इच्छा मृत्यु, सुप्रीम कोर्ट ने तय की गाइडलाइन
बता दें कि संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों की सामाजिक-तकनीकी टीमें नेपाल सरकार के भूकंप प्रतिरोधी मानदंडों के अनुरूप लोगों को अपने घरों के पुनर्निर्माण के लिए वहां सहायता पहुंचाने का काम कर रही हैं.
वह आवास निरीक्षण अनुदान के विभिन्न चरणों तक पहुंचने के लिए उन्हें निरीक्षण और प्रमाणीकरण प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे.
यह टीम तीन साल की परियोजना के तहत यूएनडीपी गोरखा 26,912 घरों को सुविधा प्रदान करेगी और यूएन ओपीएस नुआकोट में 23,088 घरों को कवर करेगी.