#10 Year Challenge : है तो बढ़िया लेकिन जरा संभल कर,ऐसा क्यों ?

10 Year Challenge

10 Year Challenge : ये चैलेंज दुनिया भर में हर तबके के बीच काफी वायरल हो गया है

10 Year Challenge : सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई चैलेंज वायरल हुआ ही रहता है, #icebucketchallenge, #MannequinChallenge, #InMyFeelings तो कभी कुछ और.

ऐसे में इन दिनों भी एक चैलेंज पूरी दुनिया के सेलिब्रिटीज या यूं कहे की आम लोगों के बीच काफी वायरल हो चुका है जिसे  #10YearsChallenge कहा जा रहा है.
अब ये चैलेंज क्या है और इसमें हिस्सा लेने के लिए आपको क्या करना है ये जानिए इस खबर में
क्या है #10YearsChallenge
सोशल मीडिया पर इन दिनों #10 YearChallenge नाम का एक चैलेंज बड़ी ही तेज़ी से वायरल हो रहा है.
बताते चलें कि इस चैलेंज में एक आम इंसान से लेकर दुनिया के बड़े-बड़े सेलेब्रिटी और टीवी एक्टर्स अपनी खुद की बीते 10 सालों की फोटोज़ शेयर करते नज़र आ रहे हैं.
पढ़ें खुद के खून से बना लोशन इस्तेमाल करती है ये फैशन डिजाइनर, कीमत तो पूछिए ही मत
इस चैलेंज में लोग अपनी दो तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं जिन पर Then and Now लिखा हुआ होता है.
यानी कि यहाँ ये बताने की ज़रूरत तो नहीं है कि इस चैलेंज का मतलब है कि आप 10 साल पहले कैसे दिखते थे और अब कैसे दिखते हैं.
ये ट्रेंड इन दिनों काफी ज्यादा ट्रेंडिंग है, तो आइये अब हम आपको दिखाते हैं इस चैलेंज में भाग लेने वाले कुछ सेलिब्रिटीज की आज की और 10 साल पहले की तस्वीरें. 
इस ट्रेंडिंग चैलेंज में सबसे ख़ास तस्वीरें रही भारतीय बल्लेबाजों की. दरअसल उन्होंने खुद तो ये तस्वीरें शेयर नहीं की है लेकिन क्रिकेट से जुड़े कुछ एकाउंट्स ने हमारे आपके फेवरेट क्रिकेटरों की 10 साल पुरानी तस्वीरें शेयर कर सबका दिल जीत लिया.
इस कड़ी में सबसे पहला नाम आता है कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी का, बता दें कि महेंद्र सिंह कि #10yearchallenge वाली तस्वीर ICC के पेज ने शेयर की है.
इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा है कि, “महेंद्र सिंह धोनी, तब और आज भी शानदार छक्के जड़ते हुए और मैच को शानदार तरीके से फिनिश करते हुए.” इसके साथ ही महेंद्र सिंह धोनी की दो तस्वीरें भी शेयर की गयी हैं.
इसी तरह कई अन्य खिलाड़ियों ने भी इस चैलेंज में हिस्सा लिया है, किसी ने खुद में आये बदलाव को दिखाया है तो किसी ने प्रकृति के 10 सालों के बदलाव पर चिंता प्रकट की है.
बॉलीवुड हस्तियों ने भी बढ़-चढ़ कर लिया हिस्सा.
अब जब ये इतना ज्यादा ट्रेंडिंग बन गया है तो भला हमारे ब़लीवुड सितारें कैसे इससे अछूते रह सकते हैं.
सोनम कपूर, बिपाशा बासु, डायना पेंटी, दिया मिर्ज़ा, पद्मा लक्ष्मी, श्नुति हसन,अनीता हसनंदानी, डेज़ी शाह इत्यादि ने भी इस चैलेंज में हिस्सा लेते हुए अपने 10 साल पुरानी तस्वीर शेयर की है. 
यही नहीं हमारे बॉलीवुड कलाकारों और सिंगरों ने भी अपने अपने सोशल प्लेटफार्म पर 10 साल पहले औऱ अब की तस्वीर पोस्ट करी.
पढ़ें 70 करोड़ Email-ID हुई हैक, इस तरह करें चेक कहीं आप भी तो लिस्ट में नहीं !
डाटा लीक का उठा सवाल
टेक्नॉलजी ऑथर केट ओ-नील ने इस वायरल चैलेंज पर सवाल उठाते हुए फेसबुक को कटघरे में ला कर खड़ा कर दिया है.
उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखते हुए शक जाहिर किया कि यह चैलेंज फेसबुक के उस एआई मैकेनिज्म के लिए लर्निंग का तरीका है जो चेहरों को पहचानता है.
उनके इस ट्वीट पर दुनिया भर के लोगों में शक पैदा हो गया है की कहीं यह चैलेंज फेशियल डेटा कलेक्शन का तरीका तो नहीं.
हालांकी फेसबुक ने इस पर स्पष्टिकरण देते हुए एक ट्वीट में लिखा कि ,’10 year challenge एक यूजर जेनरेटेड मीम है जो खुद शुरू हुआ है और इसमें हम शामिल नहीं हैं.
उन्होंने बताया की ये लोगों के फेसबुक और इंस्टाग्राम पर मस्ती करना के सबूत है.