अब गूगल भी कराएगा ऑनलाइन शॉपिंग, वो भी बिल्कुल अलग तरीके से

Google Shopping Website

Google Shopping Website : इसमें प्राइस ड्रॉप्स, मौजूदा टॉप डील्स और बेस्ट ऑफर को एक साथ देखा जा सकता है.

Google Shopping Website : दुनिया के मशहूर सर्च इंजन गूगल ने अब भारत के अंदर ऑनलाइन शॉपिंग के बाजार में भी कदम रख दिया है.

इसके लिए गूगल ने अपनी ऑनाइन शॉपिंग वेबसाइट Google Shopping  लांच कर दी है.
जानकारों के मुताबिक गूगल के इस फैसले से देश में पहले से धाक जमा चुकी ई-कॉमर्स  साइट अमेजॉन और फ्लिपकॉर्ट को कड़ी टक्कर मिलने वाली है.
क्यों खास है गूगल शॉपिंग
Google Shopping की सबसे बड़ी खासियत है कि आप इसका इस्तेमाल गूगल के अलग अलग प्लेटफार्म जैसे की Google Home Page, GoogleSearch और Google Lens के जरिए भी कर सकते हैं.
इस पर यूजर्स काफी सरलता से अपने प्रोडक्टस को शार्टलिस्ट कर आसान तरीके से खरीद सकते हैं.

पढ़ें बिजली गिरने से 40 मिनट पहले ‘दामिनी’ करेगी भविष्यवाणी, बच सकेंगी कई जानें

इसके अलावा गूगल ने इस प्लेटफार्म पर डेडिकेटेड सेक्शन्स जोड़ें हैं जिसमें प्राइस ड्रॉप्स, मौजूदा टॉप डील्स और बेस्ट ऑफर को एक साथ देखा जा सकता है.
भारत में गूगल के वाइस प्रेसिडेंट(प्रोडक्टमैनेजमेंट) सुरोजित चटर्जी ने कहा कि हम इस नए शॉपिंग सर्च एक्सपीरियंस को भारतीय ग्राहकों के लिए उतार रहे हैं.
इसके जरिए ग्राहक आसानी से किसी भी प्रोडक्ट पर मिल रहे ऑफर्स को शॉर्ट आउट कर सकेंगे और अपने लिए सही प्रोडक्ट का चुनाव कर सकेंगे.
 इसमें आप मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट,गैजेट से लेकर फैशन, स्किन केयर तक के सभी प्रोडक्ट्स को भारी छूट के साथ खरीद सकते हैं.
छोटे व्यापारियों को मिलेगा बड़ा फायदा
बता दें कि इस साइट में छोटे व्यापारियों को अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिलने वाली है.
इनके लिए गूगल ने एक Merchant Center ऑफर किया है जिसके जरिए वो बिना कोई अमाउंट दिए अपने प्रोडक्टस को भी गूगल शापिंग साइट पर डाल सकते हैं.
पढ़ेंInstagram का ये नया फीचर आपकी चैटिंग को देगा आवाज,जानें वो कैसे
इस प्लान के बारे में सुरोतजित चटर्जी ने बताया कि  इस समय भारत के अंदर करीब  5 करोड़ 80 लाख छोटे-मोटे बिजनेस हैं, जिसमें से 35 प्रतिशत रिटेल में हैं.
ये प्लेटफार्म इन्ही छोटे व्यापारियों को ऑनलाइन सेल शुरू करने में मदद प्रदान करेगा, और सबसे खास बात यह है कि ये हिंदी और अंग्रेजी दोनो भाषाओं में उपलब्ध रहेगा.
गूगल लेंस आधुनिक तरीके से कराए शॉपिंग
गूगल शॉपिंग का प्लेटफार्म गूगल लेंस यूजर्स को काफी आधुनिक तरीके से शापिंग करायाएगा.
इसकी मदद से आप किसी भी प्रोडक्ट को स्कैन करकेयहां पर सर्च कर सकेंगे. हालांकी इसके लिए आपको स्मार्टफोन का कैमरा इस्तेमाल करना होगा.
बता दें कि गूगल लैंस पर ‘Style Search’ ऑप्शन पर यूजर्स कपड़े, फर्नीचरऔर घर का सामान तक खरीद सकते हैं.