जानिए कौन हैं देश के नए CBI चीफ ऋषी कुमार शुक्ला

New CBI Chief Rishi Shukla

New CBI Chief Rishi Shukla : मोदी सरकार की अध्यक्षता वाली कमेटी ने चुना नाम

New CBI Chief Rishi Shukla : सीबीआई Vs सीबीआई के बाद अब आखिरकार देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी को नया चीफ मिल गया है.

इस नए चीफ का नाम गई ऋषी कुमार शुक्ला है जो मध्य प्रदेश काडर के 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.
ज्ञात हो कुछ समय पहले CBI के पुर्व चीफ आलोक वर्मा और सीबीआई डायरेक्टर राकेश अस्थाना के बीच चली जंग में वर्मा को पद से हटाया गया था.
पढ़ें अमेरिका में भारतीय स्टूडेंट्स को क्यों किया जा रहा गिरफ्तार,जानें
कौन हैं नए चीफ ऋषी कुमार शुक्ला
सीबीआई चीफ की ज़िमेदारी मिलने से पहले 59 वर्षीय ऋषि बीजेपी राज में मध्यप्रदेश के डीजीपी रहे और इस समय राज्य में हाउसिंग कॉरपोरेशन के प्रमुख थे.
खास बात यह है कि ऋषि कुमार को मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ( कांग्रेस ) ने 29 जनवरी को डीजीपी के पद से हटाया था जिसके बाद अब उन्होंने सीबीआई चीफ बनाया गया है .
ग्वालियर में जन्मे ऋषि शुक्ला को सीबीआई का कोई अनुभव नहीं लेकिन उन्होंने इससे पहले IB में काम किया है और उन्हें एक ईमानदार अफसर के रूप में देखा जाता है.
पीएम मोदी ने नाम पर लगाई मोहर
बता दें सीबीआई चीफ की नियुक्ति पीएम की अध्यक्षता वाली बेंच द्वारा की जाती है, ऋषि कुमार का नाम सुनकर सब हैरान थे क्योंकि वो हमेशा से ही मीडिया से दूर रहे और किसी को उनका नाम चुने जाने का अंदाज़ा भी नहीं था.
पढ़ें – जानें सरकार के इस बजट में किसान,मीडिल क्लास और श्रमिकों को क्या कुछ मिला
शुक्ला को लेकर एक अधिकारी ने कहा..
पुलिस मुख्यालय में बतौर जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) तैनात रहे प्रदीप भाटिया का कहना है कि “शुक्ला का हमेशा पुलिसिंग पर जोर रहा है और यही कारण है कि उन्हें सख्त पुलिस अधिकारी के तौर पर पहचाना जाता है.
वहीं दूसरी ओर वह एक नर्म दिल इंसान भी हैं. जब भी कोई पुलिस कर्मचारी या अधिकारी उनके पास अपनी समस्या लेकर जाता है, वह पूरी तरह उसे न केवल सुनते हैं बल्कि उसका समाधान भी करते हैं.”
वहीं विपक्ष लगातार सवाल उठा रही है कि बिना किसी एक्सपेरिएंस के कैसे शुक्ला को देश की इतनी बड़ी जांच एजेंसी की ज़िम्मेदारी दे दी गयी !
खास बात यह भी है कि शुक्ला का कार्यकाल 2020 में खत्म होना था लेकिन अब 2021 तक बढ़ गया है क्योंकी उन्हें 2 साल के लिए नियुक्त किया गया है.